नकली खाद, बीज, दवा बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई करें : कमल पटेल
नकली खाद, बीज, दवा बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई करें : कमल पटेल Raj Express
मध्य प्रदेश

नकली खाद, बीज, दवा बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई करें : कमल पटेल

Author : राज एक्सप्रेस

बालाघाट, मध्यप्रदेश। प्रदेश के कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बालाघाट में कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में नकली खाद बीज और दवा बेचने वालों के साथ बिल्कुल भी रियायत नहीं बरती जाए। किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों से सख्ती से निपटा जाए। मंत्री श्री पटेल कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहे थे।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि किसानों को अच्छी गुणवत्ता का खाद, बीज एवं दवायें उपलब्ध कराना कृषि विभाग की जिम्मेदारी है। नकली खाद, बीज, दवाओं का व्यापार करने वाले एवं किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। ऐसे गलत काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा ना जाए। नकली खाद, बीज, दवाओं का पता लगाने के लिए अधिक से अधिक सेंपलिंग की जाए। नकली खाद, बीज, दवाओं का विक्रय करते पाए जाने पर दुकानदार का लाईसेंस निरस्त कर उसके विरूद्ध थाने में एफआईआर दर्ज कराएं।

लघु एवं सीमांत किसानों का फसल बीमा प्रीमियम प्रदेश सरकार भरेगी :

कृषि मंत्री श्री पटेल ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों की आय बढ़ाने एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए किसानों के अधिक से अधिक कृषि उत्पादक समूह (एफपीओ) बनाए। जिससे किसान अपने उत्पाद का मूल्य स्वयं निर्धारित कर अधिक लाभ अर्जित कर सकेंगे। मंत्री श्री पटेल ने अधिक से अधिक किसानों का फसल बीमा कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग लघु एवं सीमांत किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर रहा है, इसमें लघु एवं सीमांत किसानों के फसल बीमा प्रीमियम की राशि प्रदेश सरकार जमा करेगी। बालाघाट जिले के ऐसे लघु एवं सीमांत किसानों की वास्तविक संख्या की जानकारी शीघ्र एकत्र कर ली जाए। मंत्री श्री पटेल ने जिले की 11 कृषि उपज मंडियों की आय बढ़ाने एवं जिला विपणन अधिकारी से मंडी शुल्क की बकाया राशि शीघ्र प्राप्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रीष्म कालीन मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीदी की गति बढ़ाने एवं पंजीकृत सभी किसानों से मूंग की खरीदी करने के निर्देश दिये।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT