मंदिर जीर्णोद्धार का काम
मंदिर जीर्णोद्धार का काम RE-Indore
मध्य प्रदेश

50 साल पुराने मंदिर में तोडफ़ोड़-मारपीट के बाद तनाव, पुलिस सुरक्षा के बीच मंदिर का निर्माण

Pradeep Chauhan

इंदौर। चंदननगर के राजकुमार नगर बांक के शीतला माता मंदिर में कुछ मजदूर काम कर रहे थे उसी दौरान कुछ मुस्लिम युवकों ने आकर मजदूरों के साथ मारपीट कर डाली और मंदिर का काम रोक दिया। 50 साल पुराने मेंदिर के जीर्णोद्धार में अडंगा डालने और कालम उखाडऩे के साथ मजदूरी से मारपीट के मामले की खबर कुछ ही देर में हिन्दु संगठन तक पहुंच गई। उसके बाद स्थानीय नागरिकों के साथ हिन्दु संगठन के कार्यकर्ताओं ने चंदननगर थाने का घेराव कर दिया। मंदिर के काल उखाडऩे की हरकत से यहां तनाव फैल गया। पुलिस के बड़े अफसर भी यहां पहुंचे। 

इस मामले में जानकारी दलित नेता और बलाई महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज परमार को लगी तो वे साथियों के साथ फरियादियों को लेकर थाना चंदननगर पहुंचे और पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई और उसी के बाद पुलिस ने तीन लोगों पर रिपोर्ट दर्ज की। बताते हैं कि इस मामले में 12-15 लोग आए थे जिन्होंने हरकत की थी उसके बाद भी पुलिस ने केवल तीन पर ही केस दर्ज किया। फरियादियों ने जफर का नाम भी बताया था। गांववालों का कहना था कि 12 साल में एक बार गेर माता का पूजन भी होता है वह भी 15 अप्रैल को होना है। 

इस गांव में किसी समय बलाई और रविदास समाजजनों का बाहुल्य था,जो अब पलायन कर चुके हैं और अब करीब 35 परिवार गांव की परम्परा का निर्वाह कर रहे हैं। राजकुमार नगर और बांक क्षेत्र में नायता-पटेल समुदाय का बाहुल्य है। हिन्दु संगठन और दलितों के हंगामे के बाद पुलिस ने तीन आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। मंदिर के पुजारी गोपाल पिता रामनारायण चौधरी ने पुलिस चंदननगर में शिकायत की कि वह शीतलामाता मंदिर में पूजा पाठ करते हैं और मंदिर जीर्णोद्धार का काम चल रहा है इसके लिए मजदूर मानसिंह और छगन काम कर रहे थे तभी वहां रशीद, इमरान और फिरोज पटेल आए और उन्होंने गालियां देते हुए पायल कर डाले गए कालम के सरिये निकालकर ले गए और तीनों ने कहा कि यहां कोई मंदिर का काम नहीं चलेगा और सरिये भी उखाड़ दिए। इन तीनों ने मजदूरों से मारपीट भी की गई। काफी हंगामे के बाद पुलिस ने रशीद,इमरान और फिरोज पटेल के खिलाफ धारा -295,294,323,506,34 में प्रकरण दर्ज कर लिया। 

पुलिस की सुरक्षा में शुरु हुआ निर्माण

बीती रात हंगामे के बाद इलाके में तनाव फैलने पर पुलिस टीम ने तत्काल पहुंचकर स्थिति को सम्हाला। मंगलवार सुबह पुलिस और प्रशासन की मौजूदगी में निर्माण कार्य शुरू हुआ। इस दौरान सरपंच सोहराब पटेल और पुजारी गोपाल चौधरी भी यहां मौजूद रहे। यहां के लोगों का कहना है कि सालों से यहां हिन्दु-मुस्लिम एकता के सूत्र में बंधकर रहते आए हैं। कभी इनके बीच विवा नहीं होता लेकिन कुछ तत्व यहां की शांति को भंग करना चाहते हैं। दोनों ही वर्गों ने ऐसे तत्वों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है। चंदननगर थाना प्रभारी सुनील शर्मा और एसडीएम भी यहां मौजूद रहे। 

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT