फिर शुरू हुआ उत्पाती हाथियों का आतंक
फिर शुरू हुआ उत्पाती हाथियों का आतंक Social Media
मध्य प्रदेश

फिर शुरू हुआ उत्पाती हाथियों का आतंक

Afsar Khan

राज एक्सप्रेस। विश्व विख्यात बांधवगढ़ नेशनल पार्क के महामन गांव में होटल मालिक दीपक स्वर्णकार के यहां बीती रात जंगली हाथी घुसकर मकान एवं फलदार वृक्षों का तहस-नहस कर दिया गया। ग्रामीणों के द्वारा कई बार बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन को लिखित एवं मौखिक रूप से जानकारी दी है।

जानकारी मिलने के बाद भी आज तक  प्रबंधन  द्वारा ध्यान नहीं दिया गया। हालांकि इनको संभाल पाना भी मुश्किल है, इतना ही नहीं कई महीनो से पार्क के अंदर न तो एक कैंप बचा न ही सोलर पंप, सब कुछ तोड़ डाले। क्षेत्रवासियों ने प्रशासन से अनुरोध किया है कि मौके पर पहुंच कर व जांच कर उचित मुआवजा दिलाया जाये।

बांधवगढ टाईगर रिजर्व में उड़ीसा, झारखंड और छत्तीसगढ़ के 40 हाथियों को रेस्क्यू कर के रखा गया है जो कि तीन ग्रुपों में बंटे हुए है, लॉकडाउन से ही यह अलग-अलग झुंडो में पार्क के ताला और मगधी रेंज में तालाबों के पास देखे जाते है, जिन्हे पार्क का रेस्क्यू दल अक्सर खदेडता है। कहीं 20, 12, 10 का झुंड अक्सर उत्पात मचाता नजर आता है। बार-बार उत्पाती हाथियों की उत्पात से पार्क प्रबंधन भी परेशान है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT