मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में निसर्ग तूफान का दिखा असर
मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में निसर्ग तूफान का दिखा असर Social Media
मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में निसर्ग तूफान का दिखा असर

Aditya Shrivastava

राज एक्सप्रेस। प्रदेशभर में अरब सागर में बने चक्रवाती तूफान निसर्ग का असर नज़र आ है। तूफान के प्रभाव के कारण मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में बुधवार देर शाम से तेज़ हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला जारी है। प्रदेश के भोपाल, इंदौर, सागर, होशंगाबाद संभाग में बीती रात से ही तेज़ हवा के साथ में झमाझम बारिश लगातार जारी हैं।

मध्यप्रदेश में भी निसर्ग तूफान के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। तेज हवाओं के साथ 4 और 5 जून को भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, रीवा शहडोल संभागों में भारी से भारी बारिश होने की चेतावनी है। वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के 18 जिलों में अलर्ट जारी किया हैं। इन जिलों में रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, देवास, छिंदवाड़ा, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, शाजापुर जिले हैं।

प्रदेशभर में बारिश होने के आसार हैं। 10 सेंटीमीटर से ज्यादा बारिश और हवा की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रहेंगी। इसके कारण कच्चे मकानों के गिरने, पेड़ पौधों के टूटने और बिजली गिरने से नुकसान होने की आशंका है।

मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला के अनुसार तीव्र चक्रवाती तूफान निसर्ग ने महाराष्ट्र के अलीबाग के दक्षिण में समुद्र तट को पार कर लिया था जो पुणे से 60 किलोमीटर दूर पश्चिम दिशा में स्थित था। तूफान ने राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के ज़्यादातर जिलों के मौसम को प्रभावित किया। विशेष रूप से दक्षिणी मध्यप्रदेश इंदौर होशंगाबाद, जबलपुर, भोपाल, उज्जैन, सागर संभाग पर असर रहेगा। इन संभाग के कुछ जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की भी संभावना है। इसके साथ ही पूरे मध्यप्रदेश में बारिश होने के आसार हैं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT