सी.वी. रमन की पुण्यतिथि पर नेताओं ने किया याद
सी.वी. रमन की पुण्यतिथि पर नेताओं ने किया याद Social Media
मध्य प्रदेश

महान वैज्ञानिक सर सी.वी. रमन की पुण्यतिथि पर नेताओं ने किया याद, दी विनम्र श्रद्धांजलि

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर विश्व पटल पर भारतवर्ष को गौरवान्वित करने वाले, नोबेल पुरस्कार विजेता एवं भारत रत्न से सम्मानित महान वैज्ञानिक 'चंद्रशेखर वेंकट रमन' की पुण्यतिथि है। महान वैज्ञानिक सर सी.वी. रमन की पुण्यतिथि पर देश उन्हें याद कर श्रद्धांजलि दे रहा है।

भारतीय भौतिक-शास्त्री थे सीवी रमन-

बता दें, सीवी रमन भारतीय भौतिक-शास्त्री थे। प्रकाश के प्रकीर्णन पर उत्कृष्ट कार्य के लिये वर्ष 1930 में उन्हें भौतिकी का प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार दिया गया था। उनका अविष्कार उनके ही नाम पर रमन प्रभाव के नाम से जाना जाता है। 1954 ई. में उन्हें भारत सरकार द्वारा भारत रत्न की उपाधि से विभूषित किया गया तथा 1957 में लेनिन शान्ति पुरस्कार प्रदान किया था।

सी.वी. रमन की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं : CM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए सी.वी. रमन की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि, 'रमन प्रभाव' की खोज करने वाले नोबेल पुरस्‍कार और भारत रत्न से सम्मानित, महान वैज्ञानिक सर सी.वी. रमन जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं! विज्ञान के माध्यम से मानवता की सेवा और भारत को विश्वभर में अतुलनीय सम्मान दिलाने वाले सपूत पर देश को सदैव गर्व रहेगा।

सीवी रमन की पुण्यतिथि पर नरोत्तम मिश्रा ने दी विन्रम श्रद्धांजलि

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर लिखा है कि, प्रकाश के प्रकीर्णन के 'रमन प्रभाव' की खोज के लिए विज्ञान के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित महान भारतीय वैज्ञानिक भारत रत्न सीवी रमन की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि।

चंद्रशेखर वेंकटरमन की पुण्यतिथि पर सादर नमन : पीसी शर्मा

कांग्रेस नेता पीसी शर्मा ने ट्वीट कर लिखा है कि, विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रथम भारतीय भौतिक शास्त्री चंद्रशेखर वेंकटरमन जी की पुण्यतिथि पर सादर नमन।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT