MP : पचमढ़ी में शून्य से नीचे पहुंचा पारा
MP : पचमढ़ी में शून्य से नीचे पहुंचा पारा Social Media
मध्य प्रदेश

पर्यटन नगरी 'पचमढ़ी' में शून्य से नीचे पहुंचा पारा, मैदानी इलाकों में जमी बर्फ की परत

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी में दिसंबर की सर्दी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। उत्तर भारत के पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने मध्य प्रदेश में ठिठुरन बढ़ा दी है, बर्फीली हवाओं के थपेड़ों से तापमान कहीं शून्य के करीब तो कहीं शून्य के नीचे तक पहुंच गया है। बताते चलें कि, बर्फीली हवाओं के चलते मध्यप्रदेश में सर्दी का सितम लगातार रहा है। आज भी कई स्थानों पर रात्रि पारा एक डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया, जिसके चलते ठिठुरन बनी रही। पर्यटन नगरी पचमढ़ी में आलम यह रहा कि वहां रात्रि का पारा शून्य से नीचे पहुंचा गया है।

पचमढ़ी में रात का पारा 0 से नीचे पंहुचा :

राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में ठिठुरन बढ़ गई है, वही पर्यटन नगरी पचमढ़ी में आलम यह रहा कि वहां रात्रि का पारा शून्य से नीचे पहुंचा गया है। पचमढ़ी में रविवार रात का पारा -0.5 डिग्री दर्ज हुआ और मैदानी इलाकों में बर्फ की परत जमी नजर आई है। इसी प्रकार ग्वालियर में पारा 1़ 8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इसके अलावा खजुराहो में 2.0 रायसेन में 2.2, मंडला में 2.8, भोपाल में 3.4 दतिया में 3.6, गुना में 4.4 शाजापुर में 4.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया है। वहीं प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी कड़ाके की ठंड का सितम जारी है। उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम कोहरा भी छाया रहा।

कंपकंपाने वाली ठंड का सितम अभी दो दिन तक और जारी रहेगा :

वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. साहा ने बताया कि कंपकंपाने वाली ठंड का सितम अभी दो दिन तक और जारी रह सकता है। उन्होंने की 22 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पारा में बढ़ोतरी की उम्मीद जतायी जा रही है। वहीं, उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे क्षेत्रों में कोहरा का भी प्रभाव रह सकता है। राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में ठिठुरन बनी रही। पिछले दो दिनों से पड़ रही इस कड़ाके की ठंड से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT