ज्वाला नाम की चीता ने दिया 3 शावकों को जन्म
ज्वाला नाम की चीता ने दिया 3 शावकों को जन्म RE
मध्य प्रदेश

कूनो में फिर गूंजी किलकारी, ज्वाला नाम की चीता ने दिया 3 शावकों को जन्म

Author : Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • मध्य प्रदेश चीता प्रोजेक्ट से जुड़ी खुशखबरी आई सामने।

  • कूनो नेशनल पार्क में नामिबीयाई चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है।

  • यह जानकारी केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया के जरिए दी है।

Kuno National Park: मध्य प्रदेश चीता प्रोजेक्ट से जुड़ी बड़ी खुशखबरी सामने आई है। बता दें, मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में एक नामीबियाई चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है। इससे कुछ हफ्तों पहले एक अन्य चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया था। इसकी जानकारी केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया के जरिए दी है।

भूपेंद्र यादव ने दी जानकारी:

बता दें कि, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर यह खबर साझा करते हुए कहा कि, "कूनो के नए शावक! ज्वाला नाम की नामीबियाई चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है। यह नामीबियाई चीता आशा द्वारा अपने शावकों को जन्म देने के कुछ ही सप्ताह बाद आया है। देश भर के सभी वन्यजीव अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं और वन्यजीव प्रेमियों को बधाई। भारत का वन्य जीवन फले-फूले।"

जानकारी के लिए बता दें कि, एक महीने के अंदर दूसरा मौका है, जब कूनो से खुशखबरी आई है। इससे पहले 3 जनवरी को मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया था, जबकि अब चीता ज्वाला ने तीन नए शावकों को जन्म दिया है, ऐसे में अब एक महीने में कूनो नेशनल पार्क में 6 नए नन्हें मेहमान आ गए है, जिससे एक बार फिर कूनो में चीतो का कुनबा बढ़ने लगा है।

आपको बता दें कि, ज्वाला, आशा और सियाया वे चीता हैं, जन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘प्रोजेक्ट चीता’ के तहत नामीबिया से भारत लाया गया था। इस परियोजना का उद्देश्य स्वतंत्र भारत में विलुप्त हुई, एकमात्र बड़ी मांसाहारी प्रजाति में वृद्धि करना है। भारत में सितंबर 2022 को आठ चीतों का पहला बैच लाया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT