केंद्रीय दल ने लक्ष्य योजना के तहत प्रदेश की 111 संस्थाओं में ऑपरेशन थिएटर की व्यवस्था जांच की, जो अच्छी पाई गई।
केंद्रीय दल ने लक्ष्य योजना के तहत प्रदेश की 111 संस्थाओं में ऑपरेशन थिएटर की व्यवस्था जांच की, जो अच्छी पाई गई। social media
मध्य प्रदेश

मप्र की उपलब्धि : प्रसूताओं को उपचार देने में प्रदेश को मिला देश में पहला स्थान,CM शिवराज ने दी बधाई

Author : Shravan Mavai

भोपाल। मातृत्व देखभाल को ध्यान में रखते हुए प्रसूताओं को उपचार देने में मध्यप्रदेश देश में अव्वल आया है और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से प्रसव कक्ष की गुणवत्ता बेहतरी के लिए शुरू किए गए अभियान ‘लक्ष्य’ में प्रदेश को देश में पहला स्थान प्राप्त हुआ है। इस वरीयता सूची में गुजरात दूसरे और महाराष्ट्र तीसरे स्थान पर है।

प्रदेश की 111 संस्थाओं को राष्ट्रीय स्तर पर मिला प्रमाणीकरण

लक्ष्य योजना के तहत प्रदेश की 111 सरकारी संस्थाओं को राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणीकरण मिला है और इसी आधार पर इन संस्थाओं को एक लाख रूपए से लेकर पांच लाख तक का वार्षिक अनुदान भी प्राप्त होगा, जिससे ऑपरेशन थिएटर और प्रसव कक्ष की देखरेख के लिए खर्च किया जाएगा। सुरक्षित और गुणवत्तापूर्ण मातृत्व देखभाल को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के अस्पतालों की व्यवस्थाओं की जांच की गई है। एनएचएम के शिशु और मातृ स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के अनुसार कायाकल्प अभियान में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अस्पतालों को लक्ष्य के लिए जांचा गया। केंद्रीय दल ने लक्ष्य योजना के तहत प्रदेश की 111 संस्थाओं में ऑपरेशन थिएटर की व्यवस्था जांच की, जो अच्छी पाई गई।

सरकारी अस्पतालों की आलोचना बहुत हुई, अब उपलब्धियों की प्रशंसा की जानी चाहिए: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सफलता के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को बधाई देते हुए कहा कि वे राजधानी भोपाल स्थित हमीदिया अस्पताल के डॉक्टर्स को भी बधाई देते हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों की आलोचना बहुत आसान है, लेकिन उपलब्धियों की प्रशंसा भी की जानी चाहिए। हमीदिया अस्पताल में पहली बार अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके, टीबी के मरीजों के इलाज के लिए एक तकनीक इस्तेमाल की गई है। जांघ के रास्ते फेफड़े में कैथेड्रल डाल कर खून की नली को ठीक किया गया। इसके लिए उन्होंने डॉक्टर राजीव गुप्ता, डॉक्टर लवली कौशल और उनकी पूरी टीम को बधाई दी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT