मानवाधिकार दिवस 2021
मानवाधिकार दिवस 2021 Social Media
मध्य प्रदेश

मानवता की विजय इसी में निहित है कि सबको जीने का समान अवसर और सम्मान मिले : सीएम

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। विश्व भर में आज मानवाधिकार दिवस (Human Rights Day 2021) मनाया जा रहा है। बता दें कि, 10 दिसंबर को ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 1948 में 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस घोषित किया था, जिसका उद्देश्य विश्वभर के लोगों को मानवाधिकारों के महत्व के प्रति जागरूक करना और इसके पालन के प्रति सजग रहने का संदेश देना है। मानवाधिकार दिवस पर सीएम शिवराज ने ट्वीट कर सभी को शुभकामनाएं ​दी हैं।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट

मानवाधिकार दिवस पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा- मानवता की विजय इसी में निहित है कि सबको जीने का समान अवसर और सम्मान मिले। आइये, हम सब संकल्प लें कि मानव अधिकार के हितों की रक्षा में सहयोग कर राष्ट्र एवं समाज के नवनिर्माण में भागीदार बनेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति जाति, लिंग, राष्ट्रीयता, भाषा, धर्म या सामाजिक स्थिति के भिन्न होने के बावजूद मानवाधिकारों का हकदार है। आइये मानवाधिकार दिवस पर हम सभी मिलकर मानव मूल्यों की रक्षा, समानता और अधिकारों को अधिक मजबूत करने एवं इसके प्रति जागरुकता फैलाने का संकल्प लें।

नरोत्तम मिश्रा ने भी किया ट्वीट

एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी ट्वीट कर कहा कि "मनुष्य के जीवन में आजादी, समानता और सम्मान का अधिकार ही मानव अधिकार है। आइए, हम सब मिलकर प्रत्येक व्यक्ति के मानव अधिकार के संरक्षण का संकल्प लें और इसके बारे में जन जागरूकता लाएं। सभी देशवासियों को अंतररार्ष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं"

बता दें कि, दुनिया में हर व्यक्ति का मानवाधिकार है। इसके बारे में हर इंसान को जरूर पता होना चाहिए, संयुक्त राष्ट्र किसी भी सदस्य देश में सत्तासीन सरकार के साथ लोगों को उनके मूल अधिकारों के बारे में शिक्षित करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 1948 में मानवाधिकारों की सार्वभौम घोषणा की थी। इसमें बताया गया था कि एक इंसान जाति, रंग, धर्म, लिंग, भाषा, राजनीतिक, देश, मूल और जन्म के भेदभाव के बिना सभी मानवाधिकारों का हकदार है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT