माँ बगलामुखी मंदिर
माँ बगलामुखी मंदिर Social Media
मध्य प्रदेश

माँ बगलामुखी मंदिर पर बंद हुई दर्शनार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग

Author : राज एक्सप्रेस

नलखेड़ा, मध्य प्रदेश। एक ओर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ने से सरकार प्रति रविवार फिर से पूर्ण लॉकडाउन जैसे निर्णय ले रही है वहीं दूसरी ओर धर्म स्थल खोले जाने के पूर्व सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन को स्थानीय माँ बगलामुखी मंदिर पर प्रबंधन समिति द्वारा दरकिनार करना प्रारंभ कर दिया गया है। अब इन जिम्मेदारों पर कार्यवाही कौन करेगा।

देशभर में धर्म स्थलों को दर्शनार्थियों के लिए खोले जाने के पूर्व केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा एक गाइडलाइन जारी की गई थी जिसके अनुसार देश के प्रमुख धर्म स्थलों पर दर्शनार्थियो के लिए कई प्रतिबंधों के साथ ही प्रशासन के लिए संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए विभिन्न इंतजाम किए जाने के भी निर्देश दिए गए थे।

नगर में स्थित विश्व प्रसिद्ध सिद्धपीठ माँ बगलामुखी मंदिर भी शासन के आदेश के बाद दर्शनार्थियों के लिए खोला गया था। जिसके खोलने के दौरान स्थानीय प्रशासन व मंदिर प्रबंधन समिति द्वारा सिद्धपीठ पर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के पालन करने का दावा किया गया था।

गाइडलाइन के अनुसार सिद्धपीठ पर पहुँचने वाले दर्शनार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही थी, जो कुछ दिनों तक तो जारी रही लेकिन गत कुछ दिनों से मंदिर पर दर्शनार्थ पहुंच रहे भक्तों की थर्मल स्क्रीनिंग बंद कर दी गई है।

वर्तमान में बड़ी संख्या में भक्त मंदिर पर दर्शनार्थ पहुंच रहे हैं ऐसे में कौन सर्दी, खांसी अथवा बुखार का मरीज है इसका पता थर्मल स्क्रीनिंग बंद हो जाने से नहीं लग पा रहा है। जब कि आगर जिले में गत कुछ दिनों से लगातार कोरोना पॉजिटिव सामने आ रहे हैं।

अब यह जाँच का विषय है कि सिद्धपीठ पर सरकार के किन निर्देशो के तहत स्थानीय जिम्मेदारों द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग बंद की गई है और यदि बगैर किसी निर्देशों के बंद की गई है तो जिम्मेदारों पर सरकार की गाइडलाइन की अवेहलना करने व संक्रमण के फैलाव में सहायक बनने पर अनिवार्य रूप से कार्यवाही की जाना चाहिए।

जिम्मेदार बोले :

स्वास्थ्य विभाग का अमला किल कोरोना अभियान में लगा हुआ होने से बीएमओ द्वारा मंदिर पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए स्वास्थ्यकर्मी की ड्यूटी लगाने में असमर्थता व्यक्त की थी आज से दो स्वास्थ्यकर्मी की ड्यूटी लगा दी गई है इसके साथ ही चार कर्मचारी नगर पंचायत से भी लगाए गए है जो गाइडलाइन का पालन करवाएंगे।
संजीव सक्सेना, तहसीलदार एवं सचिव, माँ बगलामुखी प्रबंधन समिति, नलखेड़ा

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT