नवरात्रि का छठवां दिन
नवरात्रि का छठवां दिन Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

MP के इन नेताओं ने चैत्र नवरात्र की षष्ठम तिथि पर मां कात्यायनी को नमन कर की यह प्रार्थना

Priyanka Sahu

भोपाल, मध्‍य प्रदेश। चैत्र नवरात्रि का आज सोमवार 27 मार्च को षष्ठम तिथि है और इस दिन माँ कात्यायनी देवी की पूजा होती है, वे माँ दुर्गा की एक रूप हैं, जिन्हें स्वयं दुर्गा के रूप में पूजा जाता है। ऐसे में आज मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री, चिकित्‍सा मंत्री, भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष द्वारा महिषासुरमर्दिनी मां कात्यायनी के चरणों में नमन कर ट्वीट जारी किया है।

नरोत्‍तम मिश्रा ने देवी कात्‍यायनी से की यह कामना :

इस दौरान मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्‍तम मिश्रा ने ट्वीट करते हुए लिखा- चैत्र नवरात्रि के छठवें दिन मां भगवती की छठी विभूति महिषासुरमर्दिनी मां कात्यायनी के चरणों में शीश झुकाता हूं। मां अपने भक्तों के रोग-शोक, कष्ट और भय दूर कर उन्हें सुखी जीवन का आशीर्वाद प्रदान करें, यही कामना है।

विश्‍वास सारंग ने माता कात्यायनी से की यह प्रार्थना :

तो वहीं, प्रदे के चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री विश्‍वास कैलाश सारंग ने भी माता कात्यायनी को नमम किया और अपने ट्वीट संदेश में लिखा- चिकित्‍सा मंत्री कात्यायनी महामाये, महायोगिन्यधीश्वरी। नन्दगोपसुतं देवी, पति मे कुरु ते नमः।। माँ भगवती की षष्ठ स्वरूपा 'माँ कात्यायनी' की कृपा से हमारा अंतर्मन ज्ञान के प्रकाश से आलोकित हो। हम सभी के जीवन में नव उल्लास, उत्साह व उमंग का सूर्योदय हो, यही प्रार्थना है।

इसके अलावा भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष वीडी शर्मा ने यह प्रार्थना की और ट्वीट कर लिखा, चंद्रहासोज्ज्वलकरा शार्दूलवरवाहना, कात्यायनी शुभं दद्याद्देवी दानवघातिनी। चैत्र नवरात्र के षष्ठम दिवस 'माॅं कात्यायनी' की असीम कृपा आप सभी पर बनी रहे। ।। जय हो माई की ।

बता दें कि, माँ कात्यायनी की पूजा करने से भक्तों को बल, बुद्धि और सामर्थ्य मिलता है। देवी कात्यायनी के बारे में यह बताया जाता है कि, वे तपस्या में निरंतर लगी रहती थीं और उन्हें दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त हुआ था। इसलिए वे दुर्गा के एक रूप के रूप में पूजा जाती हैं। चार भुजाओं वाली मां देवी कात्यायनी का माता का वाहन सिंह है, उनका रंग सोने की तरह अत्यधिक चमकीला होता है। उनके ऊपर वाले दाए हाथ अभय मुद्रा में, नीचे वाला हाथ वर मुद्रा में, ऊपर वाला बायां हाथ खड़ग लिए तो नीचे वाले हाथ में कमल है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT