MP विधानसभा के Budget सत्र का तीसरा दिन
MP विधानसभा के Budget सत्र का तीसरा दिन Social Media
मध्य प्रदेश

MP विधानसभा के Budget सत्र का तीसरा दिन-सदन में अवैध खनन को लेकर कांग्रेस का हंगामा

Author : Priyanka Yadav

हाइलाइट्स :

  • आज मध्यप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र का तीसरा दिन

  • तीसरे दिन विधानसभा की कार्यवाही शुरू, अवैध खनन पर हंगामा

  • मंत्री बोले- अवैध खनन को रोकने के लिए कैमरे लगाएंगे

MP Assembly Budget Session: आज मप्र विधानसभा के बजट सत्र का आज तीसरा दिन है। बजट सत्र के तीसरे दिन विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। इस दौरान सदन में अवैध खनन पर हंगामा हुआ है। मंत्री ने कहा कि, अवैध खनन को रोकने के लिए कैमरे लगाएंगे।

कांग्रेस ने अवैध खनन को लेकर जोरदार हंगामा किया:

मध्यप्रदेश विधानसभा में आज मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने अवैध खनन को लेकर जोरदार हंगामा किया। प्रश्नकाल के दौरान ग्वालियर जिले के डबरा से कांग्रेस विधायक सुरेश राजे ने अपने विधानसभा क्षेत्र में लगातार अवैध खनन का आरोप लगाते हुए सरकार से वैध और अवैध खदानों के बारे में जानकारी मांगी।

इस पर राज्य मंत्री दिलीप अहिरवार ने कहा कि अवैध खनन से जुड़ीं कुल 45 शिकायतें आईं थी, जिनमें से 28 में प्रकरण पंजीकृत किया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य में जिन स्थानों पर ज्यादा खनिज हैं, वहां खनन पर निगरानी करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक बैरियर लगाए जा रहे हैं। मंत्री के जवाब से असंतुष्ट प्रश्नकर्ता विधायक ने कहा कि अवैध खनन से ग्रामीण क्षेत्रों में करोड़ों की लागत से बनने वाली सड़कें भी खराब हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि, पनडुब्बी और पोकलेन मशीनों के माध्यम से अवैध खनन हो रहा है। रेत माफिया अधिकारियों पर भी हमला करने से नहीं चूकते। कांग्रेस के कई और विधायक भी राजे के समर्थन में उतर आए और आरोप लगाया कि पूरे प्रदेश की यही स्थिति है। बदनावर से कांग्रेस विधायक भंवर शेखावत ने इसी क्रम में राज्य के एक पूर्व मंत्री पर भी खनन में लिप्त होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि, नर्मदा नदी को माफिया ने खोद कर रख दिया है। इसी बीच कांग्रेस के लगभग आधा दर्जन विधायक इस मामले को लेकर हंगामा करने लगे।

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा-

हंगामे के बीच ही संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि राज्य में इलेक्ट्रॉनिक कैमरों की व्यवस्था हो रही है और सरकार ने कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है।इसके बाद भी विपक्ष का हंगामा जारी रहा, लेकिन अध्यक्ष नरेंद्र तोमर ने सदन की कार्यवाही आगे बढ़ा दी।

अनुपूरक बजट पर चर्चा:

वही गुरुवार को पेश किए गए 30,265 करोड़ के अनुपूरक बजट पर लंच के बाद चर्चा होगी। चर्चा के लिए विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने दो घंटे का समय तय किया है। इसमें पक्ष- विपक्ष के विधायक अपने वक्तव्य देंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT