Indore Panchkuia Veer Alija Hanuman Temple
Indore Panchkuia Veer Alija Hanuman Temple RE- Indore
मध्य प्रदेश

यह है मध्यप्रदेश का अनोखा मंदिर- यहां हनुमान जी देते हैं दवाइयां, बच्चों को किताबें और मरीजों को फल

Ravi Verma

हाईलाइट्स

  • इस मंदिर में भगवान जी बच्चों को पुस्तकें देते है, मरीजों को फल और दवाइयां उपलब्ध कराते है।

  • सावन सोमवार पर विशेष रुप से इस मंदिर में हनुमान जी का श्रृंगार दवाइयों से किया गया।

  • यह दवाई दवाइयां एम वाय अस्पताल में गरीब और बेसहारा लोगों को वितरित की जाएगी।

  • श्रृंगार के लिए सामग्री आती है वह संतों द्वारा भेजी जाती है।

  • इस मंदिर की देखरेख महंत पवनानंद महाराज जी करते हैं।

  • मंदिर के पुजारी गोविन्द जी ने बताया है कि, इससे पहले हनुमान जी के मंदिर को किताबों से सजाया था।

Indore Panchkuia Veer Alija Hanuman Temple: इंदौर। मध्यप्रदेश में यूं तो कई मंदिर है, लेकिन इस मंदिर की लोगों के बीच एक अलग ही पहचान बनी है। इस मंदिर में भगवान जी बच्चों को पुस्तकें देते है, मरीजों को फल और दवाइयां उपलब्ध कराते है। इसी क्रम में सोमवार को इस मंदिर में हनुमान जी का श्रृंगार दवाइयों से किया गया।

दरअसल, इंदौर के इंदौर के पंचकुइया में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर वीर अलीजा हनुमान मंदिर में सावन सोमवार पर विशेष रुप से दवाई से सजाकर श्रृंगार किया गया। यह दवाई दवाइयां एम वाय अस्पताल में गरीब और बेसहारा लोगों को वितरित की जाएगी। यहां पर अनेक प्रकार से श्रृंगार किया जाता है।

पुजारी गोविन्द जी का कहना है कि, जो श्रृंगार वगैरा या जो भी सजाया जाता है। फल वगैरा से वह गरीब लोगों को वह जरूरत व जरूरतमंदों को बांट दिया जाता है। श्रृंगार के लिए सामग्री आती है वह संतों द्वारा भेजी जाती है। इस मंदिर की देखरेख महंत पवनानंद महाराज जी करते हैं।

मंदिर के पुजारी गोविन्द जी ने बताया है कि, इससे पहले हनुमान जी के मंदिर को किताबों से सजाया गया था। दिन समाप्त होने के बाद मंदिर में सजावट के लिए उपयोग की सारी पुस्तकों को गरीब बच्चों असहाय अनाथालयों में दान कर दी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT