स्काई डाइविंग का रोमांच अब मध्यप्रदेश में भी : शुक्ला
स्काई डाइविंग का रोमांच अब मध्यप्रदेश में भी : शुक्ला सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

स्काई डाइविंग का रोमांच अब मध्यप्रदेश में भी : शुक्ला

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। आसमान में पक्षियों की तरह उड़ने के रोमांच के अनुभव के लिए स्काई डाइविंग का सुनहरा मौका अब भोपाल और उज्जैन में मिल सकेगा। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि पायोनियर फ्लाइंग अकादमी, अलीगढ़ के सहयोग से प्रदेश में पहली बार 01 और 02 मार्च को भोपाल एवं 03 से 06 मार्च तक उज्जैन में स्काई डायविंग केम्प का आयोजन किया जा रहा है। भोपाल में राजा भोज एयरपोर्ट और उज्जैन में एयरस्ट्रिप के पास केम्प किया जाएगा। स्काई डाइविंग का शुल्क 31 हजार 270 रुपए है। पर्यटकों को 10 हजार फिट की ऊंचाई से डाइविंग कराई जाएगी। स्काई डाइविंग का समय सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा। इच्छुक व्यक्ति https://booking.skyhighindia.com/ पर ऑनलाइन बुकिंग या मोबाइल नंबर 98188 90885 पर संपर्क कर सकते हैं।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने बताया कि अभी तक स्काई डाइविंग का अनुभव लेने के लिए एडवेंचर लवर्स को देश के बाहर दुबई जाना पड़ता था। भारत में सिर्फ हरियाणा के नारनोल में यह सुविधा उपलब्ध है। मध्यप्रदेश में पर्यटन बोर्ड ने सेफ्टी मेजर के उच्चतम मानकों के साथ कम फीस पर स्काई डायविंग की सुविधा पर्यटकों के लिए उपलब्ध कराई है। स्काई डाइविंग का संचालन पायोनियर फ्लाइंग अकादमी की पार्टनर स्काई हाई इंडिया द्वारा किया जाएगा। यह संस्था यूनाइटेड स्टेट पैराशूट एसोसिएशन द्वारा प्रशिक्षित है। उपयोग किए जाने वाला एयरक्राफ्ट नागरिक विमानन निदेशालय से पंजीकृत है। संस्था द्वारा प्रशिक्षित स्काई डाइवर के सहयोग से टेंडम स्काई डाइविंग कराई जाएगी। स्काई डाइविंग के शौकीन 18 वर्ष से अधिक उम्र के एडवेंचर लवर्स के लिए डॉक्टर द्वारा एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए आवश्यक हेल्थ सर्टिफिकेट अनिवार्य होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT