कलेक्टर श्रीमती हर्षिका सिंह ने सतर्कता बरतने के दिए निर्देश
कलेक्टर श्रीमती हर्षिका सिंह ने सतर्कता बरतने के दिए निर्देश Social Media
मध्य प्रदेश

संकट में अतिवृष्टि और आपदा से निपटने के लिए रहें तैयार- कलेक्टर सिंह

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। मध्य प्रदेश में एक ओर जहां कोरोना से संकट के हालात बने हुए हैं वहीं बेमौसम बारिश की आहट भी प्रदेश में बीते दिनों से हुई है जिसके चलते ही टीकमगढ़ कलेक्टर श्रीमती हर्षिका सिंह ने कहा है कि जिले के अधिकारी अतिवृष्टि और अन्य आपदाओं से निपटने के लिए तैयार रहें।

इस सम्बन्ध में, नगर की कलेक्टर श्रीमती सिंह ने आज यहाँ आपदा प्रबंधन की बैठक में कहा कि सभी संबंधित अधिकारी को बाढ़ और अतिवृष्टि की स्थिति से निपटने के लिये, बचाव और राहत कार्य के लिये विभागवार कार्ययोजना बनाएं। जिला स्तर पर मानसून की वर्षा प्रारंभ होते ही कन्ट्रोल रूम बनाने और आवश्यक होने पर तहसील स्तर पर भी कन्ट्रोल रूम बनाने को कहा गया है।

साथ ही कहा कि प्रभारी अधिकारी बाढ़ संबंधी जानकारी से संबंधित अधिकारियों को अपडेट रखने, बाढ़ की संभावना होने पर कन्ट्रोल रूम के 24 घंटे कार्य करने और जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम के साथ संबंधित क्षेत्रों के निवासियों को भी तत्काल सूचित करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिले के वर्षा मापक केन्द्र द्वारा दैनिक वर्षा की जानकारी नियमित रूप से भोपाल के मौसम केन्द्र निदेशक को भी भेजी जाए।

साथ ही आगे कहा कि जिले के जिन क्षेत्रों में अक्सर बाढ़ आती है, वहाँ निगरानी के लिये विशेष व्यवस्थाएँ करने, आवश्यकता पड़ने पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाने, ठहराने आदि के लिये स्थानों की पहचान के साथ सम्पूर्ण योजना तैयार करें। बाढ़ संभावित क्षेत्रों के लोगों को पंचायत, नगरपालिका, स्थानीय स्वयंसेवी संस्था आदि के सहयोग से बचाव की जानकारी का प्रशिक्षण भी दिया जाए।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT