स्मार्ट सिटी बनाने के लिए अधिकारियों ने नगर भ्रमण कर स्थान किया चिह्नित
स्मार्ट सिटी बनाने के लिए अधिकारियों ने नगर भ्रमण कर स्थान किया चिह्नित राज एक्सप्रेस, संवाददाता
मध्य प्रदेश

स्मार्ट सिटी बनाने के लिए अधिकारियों ने नगर भ्रमण कर स्थान किया चिह्नित

Author : राज एक्सप्रेस

नसरूल्लागंज, मध्यप्रदेश। शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की कवायद एक बार फिर शुरू हो चुकी है। इसके लिए गुरुवार को कलेक्टर के साथ इंदौर शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने वाली मेहता एसोसिएट्स के अधिकारियों ने नगर का भ्रमण कर एक-एक स्थान को चिन्हित किया। अधिकारियों की टीम देख एक बार फिर आस जागी है कि आने वाले दिनों में नगर में अधूरे विकास कार्यों के साथ ही इंदौर-भोपाल मुख्य मार्ग का शहरों की तर्ज पर निर्माण एवं सौन्दर्यीकरण हो सकेगा। टीम ने 3 घंटे से भी अधिक समय तक प्रमुख स्थानों का भ्रमण किया और सभी चौराहों के साथ ही इंदौर भोपाल मार्ग पर होने वाले सौन्दर्यीकरण के फोटोग्राफ भी लिए। जिससे प्रोजेक्ट तैयार करने में आसानी हो।

इस संबंध में कलेक्टर चंद्रमोहन सिंह ठाकुर ने बताया कि नसरूल्लागंज के साथ ही रेहटी, बुधनी, शाहगंज को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की कवायद मुख्यमंत्री के निर्देश पर शुरू हो चुकी है। पिछले दिनों भोपाल स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को देख रही टीम के द्वारा बुधनी एवं शाहगंज शहर का भ्रमण कर स्थानों को चिन्हित किया गया था। जिससे शहर को खूबसूरत बनाया जा सके। नसरुल्लागंज एवं रेहटी शहर को विकसित करने के साथ ही प्रोजेक्टर तैयार करने की जिम्मेदारी मेहता एसोसिएट्स को सौंपी गई है। वर्तमान में यह टीम इंदौर शहर के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को तैयार करने में जुटी हुई है।

पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने बुधनी विधान सभा को देश में हाईटेक बनाने एवं विभिन्न शहरों को सौन्दर्यीकरण के साथ ही अन्य सुविधाओं से परिपूर्ण करने के लिए उच्च अधिकारियों की एक बैठक ली थी। जिसमें नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों सहित कमिश्नर कविन्द्र कियावत भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए थे कि संपूर्ण विधान सभा क्षेत्र के शहरों को एक निश्चित समय सीमा के अंदर सौन्दर्यीकरण के साथ ही अन्य व्यवस्था करना है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए थे। इस दौरान पूर्व निगम अध्यक्ष गुरुप्रसाद शमा, रघुनाथ सिंह भाटी, जिलाध्यक्ष रवि मालवीय, लखन यादव, जितेन्द्र गौड़, ओम पटेल,चंद्रकांत खंडेलवाल, मारूति शिशिर, मंडल अध्यक्ष धीरज पटेल, कपिल खंडेलवाल, आशीष शर्मा सहित अन्य लोगों ने सुझाव दिए।

क्षेत्रीय संस्कृति को ध्यान में रखकर होगा सौन्दर्यीकरण : गुरुवार को कलेक्टर के साथ नगर का भ्रमण कर रही मेहता एसोसिएट्स की टीम को जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत को ध्यान में रखते हुए हमें इस शहर का विकास एवं सौन्दर्यीकरण करना है। जिससे इस शहर से निकलने वाले या यहां पर रहने वाले लोगों को इस बात का आभास हो कि हम अपनी संस्कृति के मुताबिक काम कर रहे है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र कृषि पर आधारित है और उद्योग यहां पर नही है। हमें इसी बात को ध्यान में रखकर काम करना है। उन्होंने कहा कि सौन्दर्यीकरण के दौरान नर्मदा नदी का स्वरूप, आदिवासी संस्कृति की झलक, भगवान भैरव की नगरी का स्वरूपए भीलट-भानदेव स्थान की झलक सहित कृषि से संबंधित विभिन्न प्रकार के रूप देखने को मिले।

15 दिनों में टीम सौंपेंगी प्रोजेक्ट रिपोर्ट :

इंदौर स्मार्ट सिटी की टीम ने नगर के इंदौर रोड़ पर रिछाडिय़ा जोड़ए मंडी रोड़ए सीहोर नाकाए दुर्गा मंदिर चौराहाए बस स्टेंटए भोपाल रोड़ पर राला पहुंचकर यहां की स्थितियों को देखा और विकास से संबंधित प्रोजेक्ट के संबंध में स्थानीय जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से विचार साझा किए। इस दौरान इंदौर मार्ग पर बड़ा स्वागत द्वार तैयार करने के साथ ही ग्रीन कॉरिडोर बनानेए मंडी अतरालिया जोड़ पर जेबरा क्रासिंग तैयार करनेए सीहोर नाके पर स्केयर बनानेए दुर्गा मंदिर चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने, मंदिर की बाल पर एक जैसी पेंटिग तैयार करने, बस स्टेंड को नये स्वरूप में व्यवस्थित करने सहित भोपाल रोड़ पर राला के पास ग्रीन कॉरिडोर बनाकर उसे विकसित करने के बारे में चर्चा की गई। इसके अतिरिक्त मुख्य मार्ग पर डिवाईडर तैयार करने के साथ ही स्ट्रीट लाईटए फुटपाथ, सड़क पर रिफ्लेक्टर लगानेए नाले के सौन्दर्यीकरण के साथ पथवे तैयार करनेए शास्त्री कालोनी की पानी निकासी समस्या के लिए बड़े नाले का निर्माण करने, स्पोर्ट अकादमी सिटी पार्क, हाकर्स जोन के साथ ही पूरे नगर में मुख्य मार्ग पर एक जैसे ग्लोसाईन बोर्ड, शेड तैयार करने के संदर्भ में भी चर्चा की गई।

स्मार्ट सिटी में रखा जाएगा, बुनियादी सुविधाओं का ध्यान :

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर को सुन्दर एवं सुदृढ़ बनाने के अतिरिक्त बुनियादी सुविधाओं पर विशेष फोकस किया जाएगा। जिसमें पर्याप्त पानी एवं बिजली की आपूति, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन सहित स्वच्छता, कुुशल शहर गतिशीलता, सार्वजनिक परिवहनए सुदृढ़ आईटी कनेक्टिविटी और डिजीटलीकरण, सुशासन, विशेष रूप से ई.गर्वनेंस और नागरिक भागीदारी टिकाऊ पर्यावरण, नागरिकों की सुरक्षा और संरक्षा विशेष रूप से महिला, बुजुर्ग एवं बच्चों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT