कोरोना से बचाव के लिए तम्बाकू का सेवन एवं ध्रूम्रपान प्रतिबंधित
कोरोना से बचाव के लिए तम्बाकू का सेवन एवं ध्रूम्रपान प्रतिबंधित Social Media
मध्य प्रदेश

कोरोना से बचाव के लिए तम्बाकू का सेवन एवं ध्रूम्रपान प्रतिबंधित

Author : Rishabh Jat

राज एक्सप्रेस। मध्य प्रदेश में होशंगाबाद जिले के कलेक्टर कलेक्टर धनजंय सिंह ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के उद्देश्य से तम्बाकू का सेवन एवं धूम्रपान जैसे सिगरेट, बीड़ी, खेनी, गुटखा, पान मसाला व तम्बाकू इत्यादि के सेवन पर पूर्णत: प्रतिबंधित किया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश पर्यन्त प्रभावीशील रहेगा। जारी आदेश में उल्लेख किया है कि तम्बाकू का सेवन लोक स्वास्थ्य के लिए बड़े खतरे में से एक है। थूकना एक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए खतरा है और संचारी रोगों के फैलने का एक मुख्य कारण है।

कलेक्टर द्वारा जारी इस आदेश में बताया गया है कि थूकने के कारण कई गंभीर बीमारियों यथा कोरोना, इन्सेफलाईटिस, स्वाईनफ्लू इत्यादि के संक्रमण फैलने की आशंका प्रबल रहती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस को विश्व व्यापी महामारी घोषित किया है तथा भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस विश्वव्यापी महामारी के रोकथाम एवं बचाव हेतु कई दिशानिर्देश जारी किये गये हैं। भारतीय दंडा संहिता की धारा 268 एवं 269 के अनुसार कोई भी व्यक्ति यदि ऐसे विधि विरूद्ध अथवा उपेक्षापूर्ण कार्य करेगा जिससे जीवन के लिए संकटपूर्ण रोग का संक्रमण फैलना संभाव्य हो, उस व्यक्ति को 6 माह तक का कारावास एवं 200 रूपए तक का जुर्माना से दंडित किया जा सकता है।

होशंगाबाद कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि तम्बाकू सेवन के उपरांत उसे यत्रतत्र थूकने को निषिद्ध करने से कोविड 19 वायरस के संक्रमण की रोकथाम में सहायता मिलेगी। अत: उपरोक्त परिस्थिति के दृष्टिगत जन स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कोरोना वायरस से रोकथाम व बचाव हेतु एपिडेमिक एक्ट 1897 एवं मध्यप्रदेश एपिडेमिक डीसीजेज कोविड-19 विनियम 2020 तथा मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949 की धारा 71-1 के सुसंगत प्रावधाना के अंतर्गत आगामी आदेश पर्यन्त जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय एवं परिसर, समस्त स्वास्थ्य संस्थान एवं परिसर, समस्त शैक्षणिक संस्थान एवं परिसर, समस्त थाना परिसर एवं सावजनिक स्थानों में किसी भी प्रकार के तम्बाकू पदार्थ यथा सिगरेट, बीड़ी, खेनी, गुटखा, पान मसाला व तम्बाकू इत्यादि का उपयोग तत्काल प्रभावी से पूर्ण प्रतिबंधित किया गया है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT