आज गुलमोहर का पौधा लगाकर बोले CM
आज गुलमोहर का पौधा लगाकर बोले CM Social Media
मध्य प्रदेश

आज गुलमोहर का पौधा लगाकर बोले CM- आइए, हम सब विशिष्ट और शुभ अवसरों पर पौधरोपण का संकल्प लें

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रतिदिन पौध-रोपण कर रहे हैं। प्रतिदिन पौधरोपण के संकल्प के क्रम में आज सीएम शिवराज ने गुलमोहर का पौधा लगाया है। गुलमोहर का पौधा लगाकर मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि, शुभ अवसरों पर पौधरोपण का संकल्प ले।

CM चौहान ने लगाया गुलमोहर का पौधा :

'One Plant A Day' के संकल्प के क्रम में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज गुलमोहर का पौधा लगाया। गुलमोहर के फूल एवं फलियां खाने की इच्छा बढ़ाने वाले मृदुकारी तथा पोषक होते हैं। पीला गुलमोहर ठंडा, स्निग्ध तथा तीनों दोषों को कम करने वाला होता है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हम सबके थोड़े से योगदान से हमारी यह धरती समृद्ध होगी और भावी पीढ़ियों को एक श्रेष्ठतम दुनिया मिलेगी। आइए, हम सब विशिष्ट और शुभ अवसरों पर पौधरोपण का संकल्प लें।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट :

एमपी के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा है कि, पुत्रपुष्यफलच्छाया मूलवल्कलदारुभिः। गन्धनिर्यासभस्मास्थितौस्मैः कामान वितन्वते॥ पेड़-पौधे न केवल हमारे जीवन के लिए अनमोल हैं, अपितु इन्हीं से धरती और हम सबका जीवन भी समृद्ध है। पौधा लगाने से न सिर्फ आज, बल्कि आने वाली पीढ़ियां भी समृद्ध रहेंगी।

अब तब मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह लगा चुके हैं कई पौधे :

बता दें, वैसे तो मुख्यमंत्री ने एक साल के लिए संकल्प लिया था और यह अवधि मार्च महीने में पूरी हो गई है, पर प्रकृति के प्रति समर्पण भाव से वे आज भी रोज पौधे लगा रहे हैं। मुख्यमंत्री द्वारा पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों में जन भागीदारी को प्रोत्साहित करने और जनसामान्य को पौधरोपण की गतिविधियों से जोड़ने के उद्देश्य से प्रतिदिन पौधरोपण किया जा रहा हैं, मुख्यमंत्री द्वारा MP में अब तक कई पौधों का रोपण किया जा चुका है। CM का कहना है कि "हमारे इस छोटे से प्रयास से प्रदेश में हरियाली बढ़ेगी और हम पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभा पाएंगे"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT