CM ने लगाए 4 पौधे
CM ने लगाए 4 पौधे Social Media
मध्य प्रदेश

आज कान्हा नेशनल पार्क के मुक्की गेट परिसर में CM ने लगाए आम, आंवला, जामुन और अमरूद के पौधे

Priyanka Yadav

One Plant A Day : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ने पत्नी साधना सिंह और बेटे कुनाल और कार्तिकेय के साथ शनिवार को कान्हा के मुक्की गेट से सुबह पार्क में प्रवेश कर बिसनपुरा कैम्प के आगे डीबी-3 बाघ का दीदार किया। इसके बाद कान्हा नेशनल पार्क के मुक्की गेट परिसर में पौधरोपण किया। पौधरोपण के बाद उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों से मुलाकात और बातचीत की।

CM ने लगाए आम, आंवला, जामुन और अमरूद के पौधे

आज कान्हा नेशनल पार्क के मुक्की गेट परिसर में आम, आंवला, जामुन, अमरूद के पौधों का रोपण किया। वृक्ष केवल हमें जीवन ही नहीं देते बल्कि वर्षा जल को अवशोषित कर वर्षा के रूप में जल भी प्रदान करते हैं। इस अवसर पर सीएम शिवराज ने ट्वीट कर कहा कि, आप सबसे आग्रह है कि प्रत्येक शुभ अवसर पर पौधरोपण अवश्य करें।

पौधे लगाने के पश्चात सीएम ने स्थानीय ग्रामीणों और आजीविका मिशन से जुड़ी स्व-सहायता समूह की बहनों से भी बात की। आजीविका मिशन से जुड़े स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने मुख्यमंत्री को बताया कि, उनके समूह ने बैगा हाट का संचालन किया है। इसमें हर दिन बैगा नृत्य प्रस्तुति के कारण पर्याप्त आय हो सकती है। इसलिए बैगा हाट में हर दिन बैगा नृत्य प्रारंभ कराया जाए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं के समूह को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तत्परता के साथ काम किया जाना आवश्यक है। इस संबंध में संबंधित विभाग और स्थानीय प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को पूर्व से निर्देश दिए गए हैं।

बहनों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए हाट में आंचलिक लोक नृत्य प्रस्तुति जरूरी है। आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं के समूह को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तत्परता के साथ काम किया जायेगा।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

प्रतिदिन अपने संकल्प के तहत पौधरोपण करते हैं मुख्यमंत्री :

जानकारी के लिए बता दें कि, एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रतिदिन अपने संकल्प के तहत पौधरोपण करते हैं। इसी कड़ी में अब तब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कई पौधे लगा चुके हैं। इस बीच मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि "हमारे इस छोटे से प्रयास से प्रदेश में हरियाली बढ़ेगी और हम पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभा पाएंगे" मध्यप्रदेश की जनता से अपील है कि साल में एक बार पौधारोपण अवश्य करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT