One Plant A Day
One Plant A Day Social Media
मध्य प्रदेश

आज सीएम ने आहान शिक्षा संस्कृति और समाज कल्याण समिति के पदाधिकारियों के साथ किया पौधरोपण

Priyanka Yadav

One Plant A Day: सीएम शिवराज प्रदेश को हरा भरा बनाने हेतु 'One Plant A Day' के तहत हर दिन पौधा लगा रहे हैं, इसी कड़ी में आज स्मार्ट सिटी पार्क भोपाल में सीएम शिवराज ने बादाम, टिकोमा और गुलमोहर के पौधे लगाए है, यहां सीएम शिवराज ने आहान शिक्षा संस्कृति और समाज कल्याण समिति के पदाधिकारियों के साथ पौधरोपण किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, आज सीएम शिवराज ने स्मार्ट सिटी पार्क में आहान शिक्षा संस्कृति और समाज कल्याण समिति, भोपाल के पदाधिकारियों के साथ बादाम, टिकोमा और गुलमोहर के पौधे लगाए है। पौध-रोपण में आलोक चटर्जी, प्रतीक संचेती, ममता चंद्रशेखर और श्री बलवीर सिंह राजपूत शामिल थे। मुख्यमंत्री के साथ दो नन्हीं बच्चियों सानवी और श्रेया बघेल ने भी पौधे लगाए। वहीं, मुख्यमंत्री को डॉ. ममता ने "स्वदेश" पुस्तक भेंट की। पौध-रोपण में मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष एवं विधायक बालाघाट गौरीशंकर बिसेन भी शामिल हुए।

जानें बादाम, टिकोमा और गुलमोहर के पौधे के फायदे:

▶️बादाम में फाइबर होने से पाचन में सहायक होता है। उच्च रक्तचाप, कब्ज रोग और हृदय रोगों के उपचार में बादाम उपयोगी होता है। यह पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन ई से भरपूर है।

▶️टिकोमा को चमकीले पीले ट्रम्पेट के आकार के फूलों के लिए जाना जाता है, टिकोमा स्टांस को एक हर्बल दवाई के रूप में प्रयोग किया जाता है, इसका लगभग हर भाग औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है।

▶️गुलमोहर के फूल एवं फलियाँ मधुर, खाने की इच्छा बढ़ाने वाला, मृदुकारी तथा पोषक होते हैं। पीला गुलमोहर ठंडा, स्निग्ध तथा तीनों दोषों को कम करने वाला होता है।

CM चौहान प्रतिदिन कर रहें हैं पौधारोपण :

पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण करना बहुत आवश्यक है, पर्यावरण सम्पूर्ण विश्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है, यदि विश्व को बचाना है, वृक्षारोपण करें। इसलिए शिवराज सिंह चौहान प्रतिदिन पौधा रोपण कर रहें हैं। एमपी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अब तक कई प्रकार के कई पौधे लगा चुके हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT