योग से निरोग' अभियान
योग से निरोग' अभियान Social Media
मध्य प्रदेश

आज सीएम शिवराज ने पूरे प्रदेश में 'योग से निरोग' अभियान का किया शुभारंभ

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी में जहां काेरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही वहीं मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा इन हालातों को काबू में लाने के कई प्रयास किए जा रहे हैं, अब मरीजों में इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ाने के लिए सरकार योग का सहारा ले रही है, प्रदेश में आज से सभी कोविड सेंटर और होम आइसोलेट मरीजों में योगा के माध्यम से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रखने के लिए 'योग से निरोग' अभियान शुरू।

सीएम शिवराज ने 'योग से निरोग' कार्यक्रम का किया शुभारंभ :

मिली जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज 'योग से निरोग' कार्यक्रम का शुभारंभ किया, शुभारंभ करने के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में जुड़े विभिन्न योग प्रशिक्षकों से वार्तालाप किया, इस दौरान सभी जिलों के कोविड सेंटर से मरीज जुड़ें, जिन्हें योग यानी अनुलोम-विलोम, प्राणायाम व अन्य तरीके विशेषज्ञों द्वारा बताए गए।

कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कहा

इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कहा कि जबसे मानव सभ्यता का उदय हुआ है, तबसे आज तक इतना बड़ा संकट नहीं आया, महामारी पहले भी आई लेकिन ऐसी महामारी जिसने पूरी दुनिया पर कहर ढाया, इसका और कोई उदाहरण नहीं हैं। व्यापक रूप से लोग संक्रमित हो रहे हैं। एक तरफ हम सभी प्रकार की व्यवस्था बना रहे हैं लेकिन दूसरी तरफ हम ऐसे उपाय भी खोजते जाएँ जिससे जनता को लाभ हो। हमारी सभ्यता बहुत पुरानी है। हमारे ऋषियों ने वर्षों तक अनुसंधान कर योग की विधि बनाई।

बीमारी न हो इसके लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जाए, इसके लिए आज हमने योग से निरोग कार्यक्रम प्रारम्भ किया है। मैं वर्षों से रोज प्राणायाम कर रहा हूँ। मैं यदि आज इतना काम कर पा रहा हूँ तो उसका कारण है योग
सीएम शिवराज ने कहा-

कोरोना से लड़ने की बनाई रणनीति : सीएम

सीएम ने कहा कि हमने कोरोना से लड़ने की रणनीति बनाई है, दो स्तर पर हम ये लड़ाई लड़ रहे हैं, एक जो संक्रमित हैं उनको बेहतर इलाज देने की व्यवस्था करें। लेकिन जो स्वस्थ हैं उन्हें संक्रमण से बचाना है, यानी संक्रमण की चेन तोड़ना है। सीएम बोले सभी इंतजाम किये जा रहे हैं, बीमारी बड़ी है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है, सही समय पर इलाज करें तो बिल्कुल ठीक हो सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT