बीना में कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण
बीना में कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण Social Media
मध्य प्रदेश

आज सीएम शिवराज ने बीना में कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के 14 सितंबर को बीना आगमन से पूर्व बीना में कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

14 सितंबर को बीना आगमन की तैयारियों के संबंध में कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण

प्रधानमंत्री के 14 सितंबर को बीना आगमन की तैयारियों के संबंध में मुख्यमंत्री ने आज कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। प्रधानमंत्री बीना रिफाइनरी परिसर में 50 हजार करोड़ की लागत से स्थापित होने जा रहे विशाल पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स का भूमिपूजन करने के साथ ही प्रदेश को विकास की विभिन्न सौगातें देंगे।

बीना में कल रचेगा इतिहास: सीएम शिवराज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कल मध्यप्रदेश के बीना में लगभग 50 हजार करोड़ रुपए की लागत वाले पेट्रोकेमिकल कांप्लेक्स की आधारशिला रखने के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज ने आज कहा कि कल बीना में नया इतिहास रचा जाएगा, 14 सितंबर को बीना की पवित्र धरा पर एक नया इतिहास रचा जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी 50 हजार करोड़ रुपए के निवेश की आधारशिला रखेंगे।

PM मोदी 14 सितम्बर को सागर जिले के बीना में रिफाइनरी इथिलीन क्रैकर परियोजना का शिलान्यास करेंगे। इस रिफाइनरी में पॉली इथिलीन और पॉली प्रोपलीन का उत्पादन होगा। इनका उपयोग प्लास्टिक, कपड़ा, पैकेजिंग और फार्मा के क्षेत्र में किया जाता है। जानकारी के अनुसार साल 2028 तक इस रिफाइनरी में उत्पादन का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही पीएम मोदी प्रदेश की 10 नयी औद्योगिक परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इसके अंतर्गत लगभग 1.02 लाख करोड़ का नया निवेश आएगा।

  • नर्मदापुरम में 227.54 एकड़ में विद्युत एवं नवीकरणीय ऊर्जा उपकरण विनिर्माण औद्योगिक क्षेत्र की आधारशिला रखी जाएगी। इस पार्क से 3 हजार 3 सौ करोड़ का निवेश आने की सम्भावना है।

  • इंदौर में दो नए IT पार्क का शिलान्यास भी होगा। इन पार्क के माध्यम से 5 हजार करोड़ रुपये का निवेश आने की संभावना है।

  • दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे के निकट होने के कारण रतलाम में मेगा इंडस्ट्रियल पार्क का निर्माण किया जा रहा है, जिससे मालवा क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। यह मेगा इंडस्ट्रियल पार्क कपड़ा, ऑटोमोबाइल, फार्मास्यूटिकल्स आदि क्षेत्र के लिए एक बड़े केंद्र के रूप में उभरेगा।

  • शाजापुर, गुना, मऊगंज, आगर मालवा, नर्मदापुरम और मक्सी में छह नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा रहे हैं जिसका उद्देश्य राज्य में संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देना है। इन परियोजनाओं से लगभग 16 हजार करोड़ रूपये से अधिक का निवेश आने की सम्भावना है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT