सीएम ने लगाए गुलमोहर, पीपल और हरसिंगार के पौधे
सीएम ने लगाए गुलमोहर, पीपल और हरसिंगार के पौधे Social Media
मध्य प्रदेश

आज सीएम शिवराज ने स्मार्ट सिटी उद्यान में लगाए गुलमोहर, पीपल और हरसिंगार के पौधे

Priyanka Yadav

One Plant A Day : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पौधरोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए आज स्मार्ट सिटी उद्यान में लगाए गुलमोहर, पीपल और हरसिंगार के पौधे लगाये है। इस अवसर पर सीएम ने प्रदेश की जनता से अपील है कि, साल में एक बार पौधारोपण करेंगे"

सीएम शिवराज ने लगाए ये पौधे

मिली जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान में आज रोड सेफ्टी और पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य कर रहे यूथ जोश वेल्फेयर संस्था के कार्यकर्ताओं के साथ गुलमोहर, पीपल और हरसिंगार के पौधे लगाए। इस अवसर पर पूर्व महापौर आलोक शर्मा भी उपस्थित थे। यूथ जोश वेल्फेयर संस्था के हेमंत विश्वकर्मा, सुमित त्रिपाठी, मनीष चेलानी, नितिन विश्वकर्मा, जितेंद्र यादव, युवराज शर्मा और राजू ठाकुर पौधा रोपण में सम्मिलित हुए।

गुलमोहर, पीपल और हरसिंगार के पौधे के बारे में जानकारी देते हुए CM ने कहा-

इन पाैधों के बारे में जानकारी देते हुए CM ने कहा कि, गुलमोहर के फूल एवं फलियां खाने की इच्छा बढ़ाने वाले मृदुकारी तथा पोषक होते हैं। पीला गुलमोहर ठंडा, स्निग्ध तथा तीनों दोषों को कम करने वाला होता है। पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। वही हरसिंगार का पौधा उत्तम औषधीय पौधा है।

बता दें, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री प्रतिदिन अपने संकल्प के तहत पौधरोपण करते हैं। सीएम कितने भी व्यस्त क्यों न हो पौधरोपण के लिए समय निकाल ही लेते हैं और किसी न किसी स्थान पर पौधे अवश्य लगाते हैं। उनके द्वारा पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों में जन भागीदारी को प्रोत्साहित करने और जनसामान्य को पौधरोपण की गतिविधियों से जोड़ने के उद्देश्य से प्रतिदिन पौधरोपण किया जा रहा हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि "हमारे इस छोटे से प्रयास से प्रदेश में हरियाली बढ़ेगी और हम पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभा पाएंगे"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT