CM ने स्मार्ट पार्क में लगाया सप्तपर्णी का पौधा
CM ने स्मार्ट पार्क में लगाया सप्तपर्णी का पौधा Social Media
मध्य प्रदेश

आज CM ने स्मार्ट पार्क में लगाया सप्तपर्णी का पौधा, कहा- आप सब भी पेड़ लगाएं

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रतिदिन पौधारोपण के अपने संकल्प के पालन में हर दिन एक पौधा लगाते हैं, आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल स्थित स्मार्ट पार्क में सप्तपर्णी का पौधा लगाया है, इस अवसर पर सीएम ने ट्वीट कर कहा कि पौधों को रोपते समय असीम आनंद की अनुभूति हो रही है। आप सब भी पेड़ लगाएं।

आज CM ने स्मार्ट पार्क में रोपा सप्तपर्णी का पौधा :

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि आज भोपाल स्थित स्मार्ट पार्क में सप्तपर्णी का पौधा रोपा। उन्होंने कहा कि सप्तपर्णी पौधा का उपयोग कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता है। खुले घावों को ठीक करने से पीलिया तक अनेक प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के इलाज में सप्तपर्णी को प्रभावी औषधि माना जाता है।

धरती पर मानव जीवन का अस्तित्व भविष्य में संकट में न पड़े, इसके लिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे" मैं रोज़ एक पेड़ लगा रहा हूँ।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा

सप्तपर्णी का पौधा एक औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है : CM

  • सप्तपर्णी का पौधा एक औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है, यह घाव ठीक करने, पीलिया, मलेरिया और दुर्बलता दूर करने में उपयोगी है।

  • हिमालय के क्षेत्रों और उसके आसपास के हिस्सों में ज्यादातर उगने वाले सप्तपर्णी के पौधे का उपयोग आयुर्वेदिक, सिद्ध और यूनानी चिकित्सा, तीनों में कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता है।

  • सप्तपर्णी का पौधा दुर्बलता को दूर करने से लेकर खुले घावों को ठीक करने और पीलिया सहित कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में सप्तपर्णी प्रभावी औषधि है।

बताते चलें कि सीएम ने 19 फरवरी को नर्मदा जयंती के अवसर पर पवित्र नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक से राज्य में हर दिन एक पेड़ लगाने की शुरुआत की थी, इसी क्रम में अब तक सीएम शिवराज कई पौधे लगा चुके हैं। नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर पढ़ें खबरें- मुख्यमंत्री शिवराज अब तक लगा चुके हैं कई पौधे

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT