सीएम शिवराज ने लगाया 'मौलश्री का पौधा'
सीएम शिवराज ने लगाया 'मौलश्री का पौधा' Social Media
मध्य प्रदेश

आज पचमढ़ी के राजभवन परिसर में सीएम शिवराज ने अपने परिवार के साथ लगाया 'मौलश्री का पौधा'

Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। MP के सीएम शिवराज सिंह चौहान सोमवार देर रात अपने परिवार के साथ पचमढ़ी पहुंचे, रविशंकर भवन में सीएम शिवराज, पत्नी साधना सिंह, पुत्र कार्तिकेय और कुणाल ने रात्रि विश्राम किया। वहीं आज सुबह पचमढ़ी के राजभवन परिसर में सीएम शिवराज ने अपने परिवार के साथ पौधरोपण किया।

सीएम ने पचमढ़ी के राजभवन परिसर में लगाया 'मौलश्री का पौधा'

आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने पचमढ़ी के राजभवन परिसर में मौलश्री का पौधा रोपा, पौध-रोपण में पत्नी श्रीमती साधना सिंह, पुत्र कार्तिकेय चौहान तथा कुणाल चौहान भी शामिल रहे। मिली जानकारी के मुताबिक, सीएम पचमढ़ी में एक या दो दिन ठहरेंगे। मंगलवार शाम या बुधवार को सीएम पचमढ़ी से भोपाल रवाना होंगे।

सीएम शिवराज ने बताया मौलश्री का महत्व

सीएम शिवराज ने बताया मौलश्री का महत्व, कहा कि मौलश्री का वृक्ष हृदय और मस्तिष्क के लिए लाभकारी होने के साथ-साथ ज्वर, दांतों के रोगों से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर होता है, आयुर्वेद में इसका महत्वपूर्ण स्थान है।

  • मौलश्री एक औषधीय वृक्ष है।

  • इसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है।

  • मौलश्री के चमकीले हरे पत्ते वृक्ष की सुन्दर बनावट मन को मोह लेते है।

  • सिर दर्द से परेशान व्यक्ति मौलश्री के अर्क को सिर पर लगाये तो काफी आराम मिलता है।

  • घाव को सुखाने के लिए भी मौलश्री का प्रयोग किया जाता है।

  • मौलश्री की छाल के काढ़े में पीपल, शहद, घी मिलाकर कुछ देर तक मुख में रखने से दाँत का दर्द समाप्त हो जाता है।

CM प्रतिदिन पौधारोपण के संकल्प को जारी रखे हैं-

बता दें, मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) प्रतिदिन पौधारोपण के संकल्प को भी जारी रखे हुए हैं, वैसे तो सीएम ने एक साल के लिए संकल्प लिया था और यह अवधि मार्च महीने में पूरी हो गई है, पर प्रकृति के प्रति समर्पण भाव से वे आज भी रोज पौधे लगा रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT