आज इंदिरा गांधी की जयंती
आज इंदिरा गांधी की जयंती Social Media
मध्य प्रदेश

आज इंदिरा गांधी की जयंती: MP कांग्रेस कार्यालय में इंदिरा का जयंती समारोह

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती है, इस मौके पर कांग्रेस के कई नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी। बताते चलें कि देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की बेटी इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को इलाहाबाद में हुआ था। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर आज मध्यप्रदेश कांग्रेस कार्यालय में कई नेताओंं ने अर्पित किए श्रद्धासुमन।

MP कांग्रेस ने किया ट्वीट

भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री, भारत रत्न श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर शत् शत् नमन..! आयरन लेडी के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर इंदिरा गांधी जी ने भारत को एक सशक्त और मज़बूत राष्ट्र के रूप में पहचान दिलाई, जब तक सूरज चांद रहेगा, इंदिरा जी का नाम रहेगा।

इंदिरा गांधी की जयंती पर समारोह

बताते चलें कि जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री रहीं, इसके बाद 1980 में वह दोबारा देश की प्रधानमंत्री बनीं। 31 अक्टूबर, 1984 को उनके अंगरक्षकों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई थी। पूरा देश उनके प्रभावशाली नेतृत्व की आज भी मिसाल देता है, आजाद भारत की वीरांगना जिनके फौलादी संकल्पों ने देश को मजबूत किया, पूर्व प्रधानमंत्री व भारत रत्न श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर कांग्रेस के कई नेताओं ने किया शत् शत् नमन।

कमलनाथ ने इंदिरा गांधी का स्मरण किया

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर आज उनका स्मरण करते हुए उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की है।

कमलनाथ ने ट्वीट में लिखा-

‘देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री, लौह महिला, भारत रत्न, स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती के अवसर पर उनके श्रीचरणों में शत-शत नमन। उनके अदम्य साहस, दृढ़ निश्चयता, मज़बूत इच्छाशक्ति, संपूर्ण राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोये रखने की भावना ने भारत को एक सशक्त व मज़बूत राष्ट्र के रूप में विश्व भर में स्थापित किया।‘

मुझे उन्होंने सदैव अपने तीसरे पुत्र के रूप में स्नेह ,प्यार व आशीर्वाद दिया। राजनीति में वे सदैव मेरी आदर्श, मार्गदर्शक रही हैं। उनके देशहित में व जनहित में किये गये कार्य आज भी अविस्मरणीय हैं और उनकी कमी देश को सदा महसूस होती है।‘
कमलनाथ ने कहा-

दिग्विजय ने गांधी के प्रति ट्वीट के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की :

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भी श्रीमती गांधी के प्रति ट्वीट के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की है। वहीं प्रदेश कांग्रेस कार्यालय के समीप स्थापित श्रीमती गांधी की प्रतिमा पर वरिष्ठ नेताओं ने पुष्प अर्पित करते हुए उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी और अन्य नेता व पदाधिकारी मौजूद थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT