प्रथम चरण में प्रवेश का अंतिम दिन आज
प्रथम चरण में प्रवेश का अंतिम दिन आज सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

यूजी : प्रथम चरण में प्रवेश का अंतिम दिन आज, 66 फीसदी सीटें अब भी रिक्त

Rakhi Nandwani

भोपाल, मध्यप्रदेश। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा राजधानी सहित प्रदेश के 1317 सरकारी और निजी कॉलेजों में यूजी और पीजी में प्रवेश के लिए ई-प्रवेश प्रक्रिया जारी है। काउंसलिंग प्रक्रिया चार चरणों में कराई जा रही है। पहले मुख्य राउण्ड के बाद तीन कालेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) राउण्ड कराए जाएंगे। प्रथम चरण में सीटों का आवंटन हो चुका है और सीएलसी का पहला राउण्ड भी शुरू हो गया है। प्रथम चरण में यूजी में प्रवेशित विद्यार्थियों में पारंपरिक कोर्सों में छात्राओं की संख्या 60 फीसदी है, जबकि 40 फीसदी छात्रों ने प्रवेश लिया है। आवंटित सीटों में से अभी तक महज 44 फीसदी सीटों पर ही प्रवेश हुआ है। जबकि कुल आवंटित एक लाख 60 हजार 780 सीटों में से शेष बची 89 हजार 433 सीटों पर प्रवेश के लिए विद्यार्थियों के पास केवल आज का दिन बचा है।

दरअसल, उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रथम राउण्ड के तहत यूजी के लिए 6 जून और पीजी के लिए 7 जून को सीटों का आवंटन किया गया था। यूजी के विद्यार्थियों को 11 जून तक फीस जमा कर प्रवेश सुनिश्चित करना है, वहीं पीजी के लिए विद्यार्थियों के लिए 13 जून तारीख तय की गई है। यूजी में अब तक कुल आवंटित एक लाख 60 हजार 780 सीटों में से आधी सीटों पर भी प्रवेश नहीं हुए हैं। शनिवार को प्रथम चरण पर विराम लग जाएगा। इसकी एक वजह यह भी मानी जा रही है कि जिन विद्यार्थियों को पसंद का कालेज मिल गया है, उन्होंने प्रवेश ले लिया है। वहीं जो विद्यार्थी आवंटित सीट से संतुष्ट नहीं हैं, वे विद्यार्थी अगले चरण में किस्मत आजमायेंगे विद्यार्थियों को सीएलसी के तीन चरणों में पसंद का कालेज और संकाय मिलने की उम्मीद है।

पीजी में 31 फीसदी सीटें खाली, तीन दिन का समय शेष :

प्रथम चरण में पीजी में अब तक कुल आवंटित 43 हजार 928 सीटों में से महज 13 हजार 460 सीटों पर प्रवेश हुए हैं। जिसमें छात्रों के मुकाबले छात्राओं की संख्या दुगनी के आसापास है। शेष विद्यार्थियों के पास प्रवेश के लिए तीन दिन का समय शेष है।

ई-प्रवेश में शामिल शासकीय कॉलेज : 512

अनुदान प्राप्त निजी कॉलेज : 64

निजी कॉलेज : 741

कालेजों की संख्या : 1317

प्रथम राउंड में यूजी में प्रवेश की स्थिति :

  • आवंटित सीटों : 1,60,780

  • कुल प्रवेश : 71,347

  • प्रवेशित छात्राएं : 42, 914

  • प्रवेशित छात्र : 28, 433

प्रथम राउंड में पीजी में प्रवेश की स्थिति :

  • आवंटित सीटों : 43,928

  • कुल प्रवेश : 13,460

  • प्रवेशित छात्राएं : 8,871

  • प्रवेशित छात्र : 4,589

एनसीटीई कोर्सों में दूसरे चरण में सीटों का आवंटन आज :

सत्र 2022-23 में एनसीटीई के पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया के तहत तीसरा चरण शुरू हो चुका है। तीसरे चरण में अब तक 10 हजार 38 विद्यार्थियों ने पंजीयन और 5 हजार 777 विद्यार्थियों ने सत्यापन कराया है। वहीं 12 हजार 16 विद्यार्थियों ने च्वॉइस फिलिंग की है। तीसरे चरण में बीपीएड और एमपीएड पाठ्यक्रम के लिए फिटनेस, प्रोफिसिएंसी टेस्ट 10 जून से शुरू होंगे, जो 15 जून तक चलेंगे। वहीं मेरिट और वरीयता के आधार पर दूसरे चरण में सीटों का आवंटन 11 जून को किया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT