आज सीएम ने लगाए ये दो पौधे
आज सीएम ने लगाए ये दो पौधे  Social Media
मध्य प्रदेश

आज मुख्यमंत्री ने रॉबिन हुड आर्मी के स्वयं सेवकों के सदस्यों के साथ किया पौधरोपण

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। अपने प्रतिदिन एक पौधा लगाने के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट पार्क में दो पौधे लगाए हैं। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा- हमारे इस छोटे से प्रयास से प्रदेश में हरियाली बढ़ेगी और हम पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभा पाएंगे।

आज सीएम ने लगाए ये दो पौधे :

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान भोपाल में रॉबिन हुड आर्मी के स्वयं सेवकों के सदस्य सौम्या बैजल, लोकेश दरयानी, पावस सोगानी एवं फातिमा अब्बास के साथ सप्तपर्णी और मौलश्री का पौधा रोपा। बता दें रोबिन हुड आर्मी एक स्वयंसेवक आधारित संगठन है, जो बिना किसी फंडिंग के कार्य कर रहा है। यह संगठन रेस्तराँ और समुदाय से अधिशेष भोजन प्राप्त कर जरूरतमंद लोगों को भोजन उपलब्ध कराने का कार्य करता है। वैश्विक भूख को हराना संगठन का उद्देश्य है।

सप्तपर्णी एक सदाबहार वृक्ष है : CM

सीएम ने कहा- सप्तपर्णी एक सदाबहार वृक्ष है जिसमें दिसंबर से मार्च के दौरान छोटे-छोटे हरे और सफेद रंग के फूल लगते हैं इनसे एक बेहद तेज और विशिष्ट सुगंध आती है, सप्तपर्णी का पौधा घावों के उपचार में अत्यधिक प्रभावी माना जाता है।

सीएम शिवराज ने बताया मौलश्री का महत्व, कहा कि मौलश्री का वृक्ष हृदय और मस्तिष्क के लिए लाभकारी होने के साथ-साथ ज्वर, दांतों के रोगों से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर होता है, आयुर्वेद में इसका महत्वपूर्ण स्थान है।

  • मौलश्री एक औषधीय वृक्ष है।

  • इसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है।

  • मौलश्री के चमकीले हरे पत्ते वृक्ष की सुन्दर बनावट मन को मोह लेती है।

  • सिर दर्द से परेशान व्यक्ति मौलश्री के अर्क को सिर पर लगाये तो काफी आराम होता है।

  • घाव को सुखाने के लिए भी मौलश्री का प्रयोग होता है।

  • मौलश्री की छाल के काढ़े में पीपल, शहद, घी मिलाकर कुछ देर तक मुख में रखने से दाँत का दर्द समाप्त हो जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT