बनारसीदास चतुर्वेदी की पुण्यतिथि और सत्यजीत रे की जयंती
बनारसीदास चतुर्वेदी की पुण्यतिथि और सत्यजीत रे की जयंती Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

आज पंडित "बनारसीदास चतुर्वेदी" की पुण्यतिथि और "सत्यजीत रे" की जयंती पर CM ने किया नमन

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश: आज हिंदी के सुप्रसिद्ध साहित्यकार, लेखक एवं पत्रकार पद्म भूषण पंडित बनारसीदास चतुर्वेदी (Banarsidas Chaturvedi) की पुण्यतिथि और विश्व प्रसिद्ध फिल्म निर्माता-निर्देशक 'भारत रत्न' सत्यजीत रे (Satyajit Ray) की जयंती है। इस मौके पर देश मुहे याद कर नमन कर रहा है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने भी ट्वीट कर "बनारसीदास चतुर्वेदी" की पुण्यतिथि और "सत्यजीत रे" की जयंती पर नमन किया है।

प्रसिद्ध हिन्दी लेखक एवं पत्रकार थे बनारसीदास चतुर्वेदी

पंडित बनारसीदास चतुर्वेदी प्रसिद्ध हिन्दी लेखक एवं पत्रकार थे। वे राज्यसभा के सांसद भी रहे। बनारसीदास चतुर्वेदी जैसे सुधी चिंतक ने ही साक्षात्कार की विधा को पुष्पित एवं पल्लवित करने के लिए सर्वप्रथम सार्थक कदम बढ़ाया था। उनकी साहित्यिक सेवाओं के लिए उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था।

बनारसीदास चतुर्वेदी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि:CM

आज बनारसीदास चतुर्वेदी की पुण्यतिथि पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा- "हिंदी के सुप्रसिद्ध साहित्यकार, लेखक एवं पत्रकार पद्म भूषण पंडित बनारसीदास चतुर्वेदी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि, राष्ट्रभाषा, फिजी द्वीप में मेरे 21 वर्ष, हमारे आराध्य आदि आपकी रचनाएं साहित्य जगत को सदैव सुवासित करती रहेंगी"

सत्यजीत रे की जयंती पर सीएम ने कहा-

सत्यजित सत्यजीत राय एक भारतीय फ़िल्म निर्देशक थे, जिन्हें 20वीं शताब्दी के सर्वोत्तम फ़िल्म निर्देशकों में गिना जाता है। इनका जन्म कला और साहित्य के जगत में जाने-माने कोलकाता (तब कलकत्ता) के एक बंगाली परिवार में हुआ था। आज सत्यजीत रे की जयंती पर सीएम ने कहा- भारतीय सिनेमा जगत के पुरोधा, विश्व प्रसिद्ध फिल्म निर्माता-निर्देशक 'भारत रत्न' सत्यजीत रे जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन, सत्यजीत रे जी ने विश्व में भारतीय फिल्मों को नई पहचान दिलाई। फिल्म जगत में आपका योगदान अविस्मरणीय रहेगा।

भारतीय सिनेमा को वैश्विक फलक पर ले जाने वाले बहुमुखी प्रतिभा के धनी महान फिल्मकार श्रद्धेय सत्यजीत रे की जयंती कर सादर नमन।
नरोत्तम मिश्रा

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT