आज मल्हारराव होलकर और बिपिन चंद्र पाल की पुण्यतिथि
आज मल्हारराव होलकर और बिपिन चंद्र पाल की पुण्यतिथि Social Media
मध्य प्रदेश

आज मल्हारराव होलकर और बिपिन चंद्र पाल की पुण्यतिथि, CM ने याद कर साझा किया यह संदेश

Priyanka Yadav

पुण्‍यतिथि विशेष : होल्कर राजवंश की स्थापना करने वाले, मालवा की शान, संस्कृति व धर्म के प्रतीक एवं महापराक्रमी योद्धा मल्हारराव होलकर और प्रखर लेखक ओजस्वी वक्ता और स्वतंत्रा सेनानी बिपिन चंद्र पाल की आज पुण्यतिथि है। मल्हारराव होलकर और बिपिन चंद्र पाल की पुण्यतिथि पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने ट्वीट कर उन्हें याद किया है।

मल्हारराव होलकर की पुण्यतिथि पर सीएम ने किया याद :

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मल्हारराव होलकर को याद करते हुए अपने ट्वीट में लिखा- वीरता, साहस और शौर्य के पर्याय, होलकर वंश के संस्थापक, महान योद्धा मल्हारराव होलकर की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि, युद्ध के साथ-साथ जनसेवा की जो पवित्र ज्योत आपने प्रज्ज्वलित की है, वह सर्वदा गरीबों, असमर्थों की सेवा के लिए हम सबको प्रेरित और हमारा पथ प्रशस्त करती रहेगी।

होलकर वंश के प्रवर्तक और मालवा के प्रथम मराठा सूबेदार महापराक्रमी मल्हार राव होलकर की कुशल नेतृत्व क्षमता, बहादुरी और शौर्य की गाथा युगों-युगों तक मालवा ही नहीं, सम्पूर्ण देश में प्रेरणापुंज का कार्य करती रहेगी।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

20 मई को हुआ था मल्हारराव होलकर का निधन :

बता दें, महायोद्धा मल्हारराव होलकर का निधन 20 मई को1766 में हुआ था। होलकर राजवंश की स्थापना करने वाले मराठा शासक मल्हार राव होलकर का शासन मालावा से लेकर पंजाब तक चलता था। मल्हारराव होलकर मराठा साम्राज्य के एक ऐसे सामन्त थे जो परम पराक्रमी और युद्ध कौशल में निपुण होने के साथ साथ मालवा के प्रथम मराठा सूबेदार थे।

सीएम ने बिपिन चंद्र पाल की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि :

बिपिन चंद्र पाल की पुण्यतिथि पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की है, इसके साथ ही उनसे जुड़ी बातें भी कही हैं। सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा- मां भारती की परतंत्रता की बेड़ियों को तोड़ने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे देने वाले वीर सपूत, श्रद्धेय बिपिन चंद्र पाल जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि! आप जैसे सपूत की सेवा के पवित्र विचारों और कर्म की पवित्र ज्योत से यह देश सर्वदा आलोकित होता रहेगा।

अंग्रेजों की चूलें हिला देने वाली 'लाल, बाल, पाल' तिकड़ी में से एक महान स्वाधीनता सेनानी व क्रान्तिकारी विचारों के जनक विपिनचन्द्र पाल का स्वतंत्रता आन्दोलन में दिया अमूल्य योगदान चिरस्मरणीय रहेगा।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT