आज CM शिवराज को टास्क फोर्स ने अंतिम प्रतिवेदन सौंपा
आज CM शिवराज को टास्क फोर्स ने अंतिम प्रतिवेदन सौंपा Social Media
मध्य प्रदेश

आज CM शिवराज को मातृ और शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए गठित टास्क फोर्स ने अंतिम प्रतिवेदन सौंपा

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज सीएम निवास पर प्रदेश में मातृ और शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए गठित टास्क फोर्स ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) को अंतिम प्रतिवेदन सौंपा है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि टास्क फोर्स आगे भी कार्य करता रहेगा। इस टास्क फोर्स ने बेहतर कार्य करके दिखाया है। लेकिन यह मंजिल नहीं पड़ाव है। हमें इस रिपोर्ट को क्रियान्वित भी करना है, ताकि माताओं और शिशुओं की मृत्यु दर को और भी कम करने में सफलता मिले।

मुख्यमंत्री शिवराज ने ट्वीट कर कही ये बात

मुख्यमंत्री ने कहा कि, स्वास्थ्य विभाग और महिला बाल विकास विभाग के संयुक्त प्रयासों से इस क्षेत्र में सफलता मिल रही है। प्रदेश में अन्य क्षेत्रों में भी काफी कार्य हुआ है, लेकिन मातृ और शिशु मृत्यु दर कम करने पर अधिक फोकस करते हुए अधिक बेहतर परिणाम प्राप्त किए जाएंगे। मध्यप्रदेश शासन ने प्रधानमंत्री जी की इकोनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल में रह चुकीं प्रो.शमिका राव की अध्यक्षता में गत जनवरी माह में इस टास्क फोर्स का गठन किया है। टास्क फोर्स को 30 जून तक अपनी रिपोर्ट देनी थी जो आज टास्क फोर्स द्वारा प्रदान की गई।

बता दें, वर्तमान में प्रदेश की मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर और नवजात मृत्यु दर का राष्ट्रीय औसत से अधिक होना राज्य सरकार के लिए चिंताजनक है, इसलिए सरकार ने स्वास्थ्य सूचकांक में कमी लाने के लिए शमिका रवि की अध्यक्षता में टॉस्क फोर्स गठित किया था। बीते दिनों ही सीएम शिवराज ने मंत्रालय में शिशु-मातृ मृत्यु दर कम करने के संबंध में राज्य शासन द्वारा गठित टास्क फोर्स समिति की बैठक को संबोधित किया था। इस दौरान टास्क फोर्स समिति ने सीएम शिवराज के समक्ष अंतरिम प्रतिवेदन प्रस्तुत कर प्रजेंटेशन द्वारा किए गए अध्ययन की जानकारी दी थी। वहीं टॉस्क फोर्स की तरफ से सुश्री शमिका रवि, प्रो. रमेश अग्रवाल और प्रो. सुपर्णा ने प्रतिवेदन सौंपा था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT