30 घंटे बाद फिर शुरू हुआ दिल्ली मुंबई के बीच बाधित रेल मार्ग
30 घंटे बाद फिर शुरू हुआ दिल्ली मुंबई के बीच बाधित रेल मार्ग Raj Express
मध्य प्रदेश

30 घंटे बाद फिर शुरू हुआ दिल्ली मुंबई के बीच बाधित रेल मार्ग

Ram S. Pal

इंदौर, मध्यप्रदेश। पश्चिम रेलवे के रतलाम-गोधरा के बीच मालगाड़ी के पटरी से उतरने से बंद हुआ रेल ट्रेक 30 घंटे बाद पुन: प्रारंभ हो सका है। इस दौरान 55 से अधिक ट्रेनों को मार्गपरिवर्तन कर चलाया गया। 34 ट्रेनों को रद्द किया गया। इसका असर मंगलवार को भी रेक की कमी के चलते ट्रेन संचालन पर पड़ा। मालगाड़ी के डिरेल होने की घटना के कारण रेक की अनुपलब्धता या पेयरिंग रेक विलम्ब से चलने के कारण मंगलवार को भी कुछ ट्रेने निरस्त-रिशेड्यूल किया गया है।

मंडल रेल प्रबंधक श्री विनीत गुप्ता के निर्देशन में मंडल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा इस महत्वपूर्ण राजधानी रूट को पुन: चालू करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया गया जिसके परिणामस्वरूप डाऊन लाइन को 19 जुलाई को 06.35 बजे 20 किमी प्रति घंटा गति प्रतिबंध के साथ फिट दिया गया और लगभग 15.00 बजे अप लाइन को भी गाडियों के परिचालन के लिए फिट दिया गया। डाऊन लाइन पर पहली यात्री गाड़ी 09013 ऊधना-बनारस स्पेशल एक्सप्रेस तथा अप लाइन से पहली ट्रेन 19020 हरिद्वार-बान्द्रा टर्मिनस एक्सप्रेस का परिचालन किया गया। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के मंगलमहूड़ी लिमखेड़ा सेक्शन में 18 जुलाई 2022 को मालगाड़ी के 16 वेगन पटरी से उतर जाने के कारण अप डाऊन लाइन अवरुद्ध हो गई थी। जिससे रतलाम गोधरा राजधानी रूट पर गाडियों का परिचालन बाधित हुआ। इसके कारण लगभग 100 से अधिक गाडियों का परिचालन प्रभावित हुआ।

सुधार कार्य के बाद भले ही ट्रेक को ट्रेन आवागमन के लिए खोल दिया गया है। लेकिन इसका असर भी ट्रेन संचालन पर दिखाई दे रहा है। रेलवे ने रेक की कमी के चलते गाड़ी संख्या 20917 इंदौर पुरी एक्सप्रेस 19 जुलाई को और गाड़ी संख्या 20918 पुरी इंदौर एक्सप्रेस, पुरी से 21 जुलाई को निरस्त कर दी है। इसके साथ अन्य 8 गाडियों को भी निरस्त किया गया है। पटना अहमदाबाद एक्सप्रेस, पटना से 20 जुलाई 20 को, बरौनी बान्द्रा टर्मिनस एक्सप्रेस, बरौनी से 21 जुलाई को, हरिद्वार बान्द्रा टर्मिनस एक्सप्रेस, हरिद्वार से 20 जुलाई को, निजामुद्दीन मुम्बई सेंट्रल अगस्त क्रांति एक्सप्रेस, निजामुद्दीन से 19 जुलाई को, अमृतसर मुम्बई सेंट्रल एक्सप्रेस, अमृतसर से 20 जुलाई को, अमृतसर बान्द्रा टर्मिनस एक्सप्रेस, अमृतसर से 20 जुलाई को, नई दिल्ली मुम्बई सेंट्रल एक्सप्रेस, नई दिल्ली से 19 जुलाई को और वाराणसी अहमदाबाद साबरमती एक्सप्रेस, वाराणसी से 21 जुलाई को निरस्त की गई है। इसके साथ ही रिशेडयूल ट्रेने में 19 जुलाई को इंदौर से चलने वाली गाड़ी संख्या 12962 इंदौर मुम्बई सेंट्रल अवंतिका एक्सप्रेस, इंदौर से 19.00 बजे रिशेडयूल किया गया। इसके साथ ही 4 अन्य ट्रेनें को भी रिशेड्यूल किया गया। वहीं 3 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT