आज CM ने लगाए पीपल, नीम और कचनार के पौधे
आज CM ने लगाए पीपल, नीम और कचनार के पौधे Social Media
मध्य प्रदेश

MP में पौधारोपण की परंपरा जारी: आज मुख्यमंत्री ने लगाए पीपल, नीम और कचनार के पौधे

Priyanka Yadav

One Plant A Day: प्रदेश में प्रतिदिन पौधा लगाने का क्रम लगातार जारी है एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान प्रतिदिन पौधारोपण कर रहे हैं, ऐसे में पौधारोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए आज सीएम शिवराज ने भोपाल में पीपल, नीम और कचनार के पौधे लगाए है।

भोपाल के स्मार्ट पार्क में लगाए 3 पौधे

साल 2023 में भी One Plant A Day के मिशन को जारी रखते हुए सीएम शिवराज रोजाना एक पौधा लगा रहे है। ऐसे में मिली जानकारी के मुताबिक, आज मुख्यमंत्री ने आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में पीपल, नीम और कचनार के पौधे लगाए। मुख्यमंत्री के साथ भारतीय सेन समाज तथा साईं सरिता स्मृति संस्थान के प्रतिनिधियों ने भी पौधरोपण किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि, हर पौधा स्वस्थ जीवन और स्वस्थ धरती का आधार है, पर्यावरण बचाने के लिए वृक्षारोपण अभियान जारी है।

जानिए इन (पीपल, नीम और कचनार) पौधों का महत्व:

  • आज लगाया गया पीपल पर्यावरण शुद्ध करने वाला वृक्ष है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व भी है।

  • एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। नीम स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान हैं।

  • कचनार सुंदर फूलों वाला वृक्ष है। प्रकृति ने कई पेड़ पौधों को औषधीय गुणों से भरपूर रखा है।

सीएम किसी न किसी स्थान पर जरूर लगाते हैं एक पौधा

बता दें, सीएम कितने भी व्यस्त क्यों न हो पौधरोपण के लिए समय निकाल ही लेते हैं और किसी न किसी स्थान पर एक पौधा अवश्य लगाते हैं। उनके द्वारा पर्यावरण र्या संरक्षण की गतिविधियों में जन भागीदारी को प्रोत्साहित करने और जनसामान्य को पौधरोपण की गतिविधियों से जोड़ने के उद्देश्य से प्रतिदिन पौधरोपण किया जा रहा है।

हमारे इस छोटे से प्रयास से प्रदेश में हरियाली बढ़ेगी और हम पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभा पाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT