एमवायएच में दो सिर वाला बच्चा हुआ
एमवायएच में दो सिर वाला बच्चा हुआ Mumtaz Khan
मध्य प्रदेश

इंदौर : एमवायएच में दो सिर वाला बच्चा हुआ, मशक्कत के बाद मां की जान बचाई

Author : Mumtaz Khan

इंदौर, मध्य प्रदेश। एमवायएच में बुधवार रात को एक धड़ और दो सिर वाले बच्चे ने जन्म लिया। बच्चे की मौत गर्भ में हो गई थी, इस कारण महिला की सामान्य प्रसूति कराने और मां की जान बचाने के लिए डॉक्टर्स ने लगातार 12 घंटे तक मशक्कत की। बताया जा रहा है कि इसके पूर्व 27 वर्ष पूर्व भी इस तरह का नवजात अस्पताल में पैदा हुआ था।

बड़े अस्पताल में सत्ताईस साल बाद फिर ऐसे बच्चे का जन्म हुआ, जिसका एक धड़ और दो सिर थे। नवजात मरा हुआ पैदा हुआ और डिलीवरी अस्पताल की स्री एवं प्रसूति रोग विभाग की डॉ. सुमित्रा यादव की टीम ने ये प्रसूति कराई। महिला देवास की थी और ये उसका पांचवां बच्चा था। डॉ. सुमित्रा यादव के मुताबिक महिला ने देवास में सोनोग्राफी करवाई थी, जिसकी रिपोर्ट सही नहीं आई और उसमें ये पता नहीं चल पाया कि कोंजाइन टिविंस हैं, यानी पेट में पल रहा बच्चा ऐसा है, जिसका धड़ तो एक है, लेकिन सिर दो हैं।

डॉ. यादव ने बताया कि सोनोग्राफी देखकर ये पता ही नहीं चल पाया कि बच्चा बाहर क्यों नहीं आ, रहा है। डॉक्टर मान रहे थे कि दो बच्चे हैं। जब बारह घंटे डिलीवरी नहीं हुई तो डॉ. सुमित्रा यादव को शक हुआ कि कहीं ऐसा तो नहीं कोंजाइन टिविंस हैं और वो सही साबित हुआ। खून बहुत बह रहा था और ऑपरेशन संभव नहीं था। ये पता चल गया था कि नवजात जीवित नहीं है। अब मरीज की जान बचानी थी और डॉक्टरों ने पूरा दमखम लगा दिया और आखिरकार मरीज की जान बच गई। डॉ. सुमित्रा यादव के साथ डॉ. विभा मोजेस, डॉ. सुरभि पोरवाल, डॉ. कृति मेहता, डॉ. खुशबू सोनी, डॉ. नम्रता पांडे, डॉ. निधि बामनिया और डॉ. निशा शामिल थीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT