उज्जैन कलेक्टर के निर्देश
उज्जैन कलेक्टर के निर्देश Social Media
मध्य प्रदेश

कलेक्टर के निर्देश- श्रावण मास में निकलने वाली महाकालेश्वर की सवारी में DJ पर रहेगा प्रतिबंध

Priyanka Yadav

उज्जैन, मध्यप्रदेश। आज से भगवान शिव शंकर की उपासना के पवित्र महीने 'श्रावण मास' की शुरुआत हो गई है, सावन महीने के पहले दिन बड़ी संख्या में महाकाल के दर्शन के लिए दर्शनार्थी पहुंचे है। इधर महाकालेश्वर सवारी की व्यवस्थाओं को लेकर उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने आज बैठक ली है, इस दौरान कलेक्टर ने ये सख्त निर्देश दिए है।

महाकाल सवारी में डीजे का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा : कलेक्टर आशीष सिंह

आज कलेक्टर आशीष सिंह ने महाकालेश्वर सवारी की व्यवस्थाओं को लेकर विभिन्न जिला अधिकारियों एवं समिति सदस्यों व पुजारियों के प्रतिनिधियों की त्रिवेणी संग्रहालय में बैठक लेकर अब तक किये गये कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा- मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में परंपरागत रुप से श्रावण मास में निकलने वाली भगवान महाकालेश्वर की सवारी में डीजे पर प्रतिबंध रहेगा।

कलेक्टर ने श्रद्धालुओं से किया आव्हान-

बता दें कि, इस बार सावन के पहले सोमवार को निकलने वाली महाकालेश्वर की सवारी में कुछ बदलाव नजर आएगा, क्योंकि उज्जैन कलेक्टर ने सुरक्षा के शांतिपूर्ण ढंग से सवारी निकालने के मद्देनजर कुछ बदलाव किए है, जिसके तहत डीजे का प्रवेश बंद रहेगा। कलेक्टर ने श्रद्धालुओं से आव्हान किया है कि वे सवारी के आगे-आगे केले, नारियल, चॉकलेट एवं अन्य खाद्य सामग्री का वितरण नहीं करें।

बैठक में बताया-

इस बैठक में बताया गया कि, महाकालेश्वर मन्दिर पहुंचने के लिये शहर में व्यवस्थित संकेतक (साइनेज) लगा दिये गये हैं। शीघ्र दर्शन की लाइन के लिये पृथक से व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये हैं। सभा मण्डप में पूजन के समय संख्या सीमित की जाये। साथ ही पालकी द्वार के आगे भी संख्या को सीमित रखा जाये।

बैठक के बाद बेरिकेटिंग व दर्शन व्यवस्था का किया निरीक्षण

बैठक के बाद कलेक्टर एवं अधिकारियों व समिति के सदस्यों द्वारा महाकाल मन्दिर परिसर एवं अन्य स्थानों पर लगाये गये बेरिकेटिंग व दर्शन व्यवस्था का निरीक्षण किया गया।

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के सूत्रों ने बताया कि प्रतिवर्ष श्रावण-भादौ मास में देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख एवं प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों की अपार भीड़ रहती है। देश के विभिन्न प्रांतों से यहां पहुंचे हजारों दर्शनार्थियों ने श्रावण के पहले दिन भगवान के दर्शन किए। भक्तजनो की भक्ति से भगवान शिव की नगरी शिवमय हो गई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT