Ujjain Mahakal 7th Sawari
Ujjain Mahakal 7th Sawari RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

सावन के सातवें सोमवार और नागपंचमी के अवसर पर उज्जैन में निकलेगी बाबा महाकाल की भव्य सवारी

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • भारी संख्या में भक्तों के आने की सम्भावना।

  • नागपंचमी के अवसर पर महाकालेश्वर के शिखर पर विराजमान भगवान नागचंद्रेश्वर।

  • 2:30 बजे ही खोल दिए गए महाकाल के पट।

Ujjain Mahakal 7th Sawari: उज्जैन, मध्यप्रदेश। सावन के सातवें सोमवार और नागपंचमी के अवसर पर बाबा महाकाल के दर्शन के लिए सुबह से ही भक्तों की भीड़ मंदिर में उमड़ रही है। सोमवार को भक्त दूर-दूर से नागपंचमी के अवसर पर महाकालेश्वर के शिखर पर विराजमान शिवलिंग रूप में भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन करने के लिए भी आ रहें हैं। शाम को बाबा महाकाल की निकलने वाली सवार में भारी संख्या में भक्तों के आने की सम्भावना है जिसे देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किये हैं।

श्रावण शुक्ल की पंचमी और नाग पंचमी के अवसर पर शाम 4 बजे निकलने वाली बाबा महाकाल की सवारी में भारी संख्या में भक्तों के आने का अनुमान है। इसे लेकर मंदिर प्रबंधकों और प्रशासन द्वारा विशेष तैयारियां की गई है। उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन के लिए पूरे भारत से श्रद्धालु आते हैं। आम तौर पर मंदिर में दर्शन के लिए महाकाल के पट सुबह 3 बजे से खुलते हैं लेकिन आज भक्तों की भारी संख्या को देखते हुए पट 2:30 बजे ही खोल दिए गए थे।

भगवान नागचंद्रेश्वर

बाबा महाकालेश्वर की छटवीं सवारी में हाथी, लकड़ी से बनायें गए रथ और पालकी पर महाकाल नगर भ्रमण पर निकले थे। इन रथों का निर्माण मंदिर के दानदाताओं की सहायता से किया गया था। छटवें सावन सोमवार को बाबा महाकाल नने गरवासियों को घटाटोप के रूप में दर्शन दिए थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT