भगवान महाकाल को तिल के उबटन से करवाया स्‍नान
भगवान महाकाल को तिल के उबटन से करवाया स्‍नान Social Media
मध्य प्रदेश

Ujjain Mahakal: मकर संक्रांति पर भगवान महाकाल को तिल के उबटन से करवाया स्‍नान

Priyanka Yadav

हाइलाइट्स :

  • उज्जैन में मकर संक्रांति पर्व धूमधाम से मनाया गया

  • महाकाल ने किया तिल के उबटन से स्नान

  • भस्‍मारती में बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु शाम‍िल हुए।

Ujjain Mahakal 2024: धार्मिक नगरी उज्जैन पूरी दुनिया में काफी मशहूर है। यहां 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकाल मंदिर स्थित है। सोमवार को मध्य प्रदेश के उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में मकर संक्रांति पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान महाकालेश्वर मंदिर में महाकाल को तिल से बना उबटन लगाकर जल से स्नान कराया गया।

मिली जानकारी के मुताबिक, सुबह पुजारी व पुरोहितों द्वारा भगवान महाकाल को तिल का उबटन लगाकर गर्म जल से स्नान कराया। स्नान-ध्यान के बाद भगवान का भांग, सूखे मेवे से शृंगार कर नए वस्त्र और आभूषण धारण कराए। भगवान को तिल्ली के लड्डू तथा तिल से बने पकवानों का भोग लगाकर आरती की। भस्‍मारती में बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु शाम‍िल हुए।

बता दें, हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का विशेष महत्व होता है। साधना-ध्यान और दान-पुण्य की पवित्र परंपरा से जुड़े पावन पर्व मकर संक्रांति पर भगवान महाकाल को तिल से स्नान कराने तथा तिल्ली के पकवानों का भोग लगाने की परंपरा है। इस दिन भगवान को गुड़ व शकर से बने तिल्ली के लड्डुओं का भोग लगाया जाता है, तिल उत्सव की परंपरा में समय के अनुसार साज सज्जा ने नया रूप लिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT