Ujjain Mahakal Shahi Sawari
Ujjain Mahakal Shahi Sawari Raj Express
मध्य प्रदेश

Ujjain Mahakal Sawari: सावन के आखिरी सोमवार को बाबा महाकाल ने आठ रुप में दिए दर्शन, शिवभक्तों का उमड़ा सैलाब

Deeksha Nandini

हाई लाइट्स

  • सावन के आखिरी सोमवार को महाकाल मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब।

  • महाकाल ने आठ रुप में भक्तों को दर्शन दिए और नगर में भ्रमण किया।

  • महाकाल मंदिर भगवान शिव के जयकारों से गूंज उठा।

Last Sawan Somwar Ujjain Mahakal Sawari: उज्जैन। सावन महीने के आठवें और आखिरी सोमवार को बाबा महाकाल के दरबार लाखों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा है। सावन सोमवार के अवसर पर बाबा महाकाल की शाही सवारी निकाली गई जिसमें महाकाल ने अपने आठ रुप में भक्तों को दर्शन दिए और नगर में भ्रमण किया। इस दौरान पुलिस बल ने बाबा महाकाल की सवारी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इस दौरान पूरा महाकाल मंदिर भगवान् शिव के जयकारों से गूंज उठा। बाबा रुद्रेश्वर स्वरूप में भक्तों को दर्शन देने निकले हैं। रामघाट पर बाबा महाकाल का पूजन-अभिषेक के बाद सवारी गोपाल मंदिर के लिए रवाना हुई।

महाकाल की सवारी से पहले सभा मंडप में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, महापौर मुकेश टटवाल और मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने पूजन किया। मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल के जवानों ने पालकी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। शाही सवारी में हाथी पर श्री मनमहेश, गरुड़ रथ पर शिव तांडव, नंदी रथ पर उमा-महेश, डोल रथ पर होलकर स्टेट के मुखारविंद, एक नवीन रथ पर घटाटोप स्वरूप और दूसरे नवीन रथ पर श्री जटाशंकर और रथ पर नए स्वरूप श्री रुद्रेश्वर नया सप्तधान मुखारविंद शामिल हैं।

सीएम शिवराज ने पत्नी संग किये महाकाल के दर्शन :

सावन महीने के आखिरी सोमवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपनी पत्नी साधना संग महाकाल के दरबार में माथा टेका था। इस दौरान सीएम ने महाकाल की परिक्रम कर भगवान शिव का दुग्धाभिषेक भी किया। सीएम शिवराज के महाकाल के पूजन- अर्चन के दौरान म,अंदिर परिसर की सुरक्षा काफी टाइट थी। जगह- जगह पुलिस बल को तैनात किया गया था। मंदिर में किसी प्रकार के असामाजिक गतिविधियों और असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी का उपयोग किया जा रहा था। साथ ही महिला पुलिस की तैनाती भी गई थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT