Ujjain Mahakal Sawari
Ujjain Mahakal Sawari Raj Express
मध्य प्रदेश

Ujjain Mahakal Sawari: नगर भ्रमण पर निकले बाबा महाकाल, भक्तों को चार दिव्य स्वरूपों में दे रहे दर्शन

Deeksha Nandini

हाईलाइट्स

  • बाबा महाकाल उज्जैन नगर भ्रमण के लिए निकले।

  • महाकाल सावन के चौथे सोमवार को भक्तगणों के बीच चार स्वरुप में दर्शन दिए है।

  • पैरामिलिट्री फोर्सेज व एसटीएफ की तीन कंपनियां, जो संवेदनशील पाइंट पर तैनात।

  • ड्रोन के माध्यम से असामाजिक तत्वों पर पुलिस की नजर।

Sawan Somvar Ujjain Mahakal Sawari: उज्जैन में आज बाबा महाकाल की चौथी सवारी निकल रही है। सभा मंडप में बाबा महाकाल का पूजन किया गया है। इसके बाद नगर भ्रमण के लिए बाबा महाकाल पालकी में सवार होकर निकल गए है। आज चार स्वरूपों ( उमा महेश, चंद्रमौलेश्वर, मनमहेश और शिवतांडव स्वरूप) में महाकाल नगरवासियों और दूर- दराज से पालकी यात्रा का आनंद लेने आये श्रद्धालुओं को दर्शन देंगे। लाखों की संख्या में भक्त मौजूद हैं। सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस की कड़ी नजर है। ड्रोन के माध्यम से भी असामाजिक तत्वों पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी।

बाबा महाकाल की सवारी को लेकर पुलिस प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। महाकाल की चौथी सवारी और श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी। सोशल मीडिया पर भी पुलिस की आईटी सेल अपनी नजर बनाएं हुए है। साथ ही भड़काऊ पोस्ट सोशल मीडिया पर डालते ही तुरंत प्रभाव से गिरफ्तारी की जाएगी।

सुरक्षा की दृष्टि से सवारी में पैरामिलिट्री फोर्स और एसटीएफ को भी शामिल किया गया है। बाबा महाकाल की सवारी में 1000 पुलिसकर्मी के साथ, इतने ही नगर सुरक्षा सदस्य और वालेंटियर भी रहेंगे। इसके अलावा 200 से अधिक वॉलेंटियर्स और बढ़ाए गए हैं। पूरी सवारी मार्ग पर पुलिस की नजर रहेगी। एसपी सचिन शर्मा के अनुसार, 1200 नगर सुरक्षा समिति के सदस्य और वालेंटियर भी महाकाल की सवारी को सफल बनाने में सहयोग करेंगे। सवारी मार्ग पर पैरामिलिट्री फोर्सेज व एसटीएफ की तीन कंपनियां, जो संवेदनशील पाइंट पर तैनात रहेगी।

गोपाल मंदिर में होगा हरि और हर मिलन

बाबा महाकाल उज्जैन नगरी के नगर भ्रमण के दौरान महाकालेश्वर मंदिर से शुरू होकर सवारी के परंपरागत मार्गों से होती हुई रामघाट पहुंचेगी, जहां बाबा महाकाल का शिप्रा के जल से पूजन अर्चन करने के साथ यह सवारी पुन: विभिन्न मार्गों से होती हुई गोपाल मंदिर पहुंचेगी। जहां भगवान हरि और हर के मिलन के साथ भगवान का पूजन अर्चन किया जाएगा और यह सवारी पुन: भक्तों को दर्शन देते हुए श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT