Ujjain: श्रावण माह में भगवान महाकाल के श्रद्धालुओं ने दर्शन किए
Ujjain: श्रावण माह में भगवान महाकाल के श्रद्धालुओं ने दर्शन किए  Social Media
मध्य प्रदेश

Ujjain: श्रावण माह में भगवान महाकाल के एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए

Priyanka Yadav

हाइलाइट्स-

  • धर्म नगरी उज्जैन में श्रावण माह को काफी धूमधाम से मनाया जाता है

  • उज्जैन में श्रद्धालुओं ने महाकालेश्वर मंदिर में भगवान महाकाल के दर्शन कर चुके

  • 4 जुलाई से 7 अगस्त तक 1 करोड़ 5 लाख 20 हजार भक्तों ने दर्शन किये

उज्जैन, मध्यप्रदेश। प्रदेश के उज्जैन में श्रावण माह में देश और विदेश से एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने महाकालेश्वर मंदिर में भगवान महाकाल के दर्शन कर चुके है। मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया कि 12 ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख महाकालेश्वर मंदिर में श्रावण माह के प्रारंभ हुए 04 जुलाई से 07 अगस्त तक 1 करोड़ 5 लाख 20 हजार भक्तों ने भगवान महाकाल के दर्शन किये।

देश का एकमात्र ऐसा शिवालय है जहां प्रतिदिन भस्म आरती होती है और यह मंदिर दक्षिणमुखी होने के कारण तांत्रिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है। अधिक मास होने से चलित भस्म आरती की विशेष व्यवस्था की गई है। चलित भस्मारती को 08 लाख 89 हजार 226 भक्तों ने दर्शन किये। उन्होंने बताया कि, श्रावण माह में भगवान महाकाल की भस्मारती हेतु मंदिर के पट 04 जुलाई से 11 सितंबर तक प्रत्येक सोमवार प्रात: 2.30 बजे और अन्य दिनों 3 बजे खुलेंगे, 12 सितम्बर से पुन: प्रात: 04 बजे खुलेगे।

मंदिर प्रबंध समिति की वेबसाईट पर देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओ के लिए ऑनलाइन 400 सीटे उपलब्ध है। फॉर्म में चाही गई जानकारी भरकर रूपये 200 प्रति व्यक्ति का शुल्क ऑनलाइन जमाकर अनुमति प्राप्त कर सकते है। निशुल्क भस्मार्ती काउंटर प्रात: 07 बजे खुलता है जहा श्रद्धालु स्वयं उपस्थित होकर अपनी मूल आई.डी. दिखाकर फॉर्म प्राप्त कर सकते है।

उज्जैन में श्रावण माह को काफी धूमधाम से मनाया जाता

धर्म नगरी उज्जैन में श्रावण माह को काफी धूमधाम से मनाया जाता है क्योंकि उज्जैन को शिव अर्थात महाकाल की नगरी के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों में उल्लेख है कि, श्रावण माह भगवान शिव को अतिप्रिय है। और इस माह में भगवान शिव की भक्ति और पूजन करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT