हितग्राहियों के खाते पीएम आवास की किश्त का भुगतान शीघ्र
हितग्राहियों के खाते पीएम आवास की किश्त का भुगतान शीघ्र  Social Media
मध्य प्रदेश

उज्जैन: 494 हितग्राहियों के खाते पीएम आवास की किश्त का भुगतान शीघ्र

राज एक्सप्रेस

उज्जैन, मध्य प्रदेश। प्रधानमंत्री आवास योजना के 494 हितग्राहियों के खाते में एक सप्ताह में एक-एक लाख रुपए का नगरपालिका द्वारा डाले जाएंगे, ताकि बारिश के पहले आशियाने बनाने का कार्य पूर्ण हो सके। 827 वाली सूची के हितग्राहियों के भुगतान के लिए प्रक्रिया तीव्र कर दी गई है बजट आने के बाद उनके खाते में भी किस्त डालने का काम शुरु होगा। शेष सूची में शामिल हितग्राहियों को राशि के लिए अभी इंतजार करना होगा।

प्रधानमंत्री आवास के 494 हितग्राहियों के खाते में किस्त डालने की प्रक्रिया तीव्र हो चुकी है। सीएमओ सतीश मठसेनिया के अनुसार 267 की सूची वाले हितग्राहियों को अंतिम किस्त और 227 सूची वाले हितग्राहियों को प्रथम किस्त का भुगतान उनके खाते में किया जाएगा। मठसेनिया के अनुसार 827 वाली सूची के हितग्राहियों के भुगतान की प्रक्रिया को तीव्र कर दिया है इसको लेकर शनिवार को भोपाल के अधिकारियों से वीसी के माध्यम से चर्चा हुई है बजट आने के बाद इनके खाते में राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

सीएमओ ने बताया कि अगस्त 2019 के पहले जिन हितग्राहियों की डीपीआर बनाकर केंद्र में पहुंचा दी गई थी उनके भुगतान का प्रक्रिया केंद्र सरकार द्वारा की जारी है शेष पर अभी विराम लगा हुआ है।

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस 17 सितंबर को प्रथम किश्त डाली गई थी, इसके बाद हितग्राहियों ने झुग्गी झोपड़ी को तोड़कर आशियाना बनाने की प्रक्रिया तीव्र कर दी थी। ताकि उनको अगली किस्त आसानी से उपलब्ध हो सके। इसके बाद विधानसभा चुनाव होने के बाद प्रदेश में सरकार बदल गई, जिसके कारण किस्त विलंब होने लगी। नगरपालिका अध्यक्ष का कार्यकाल समाप्त होने के बाद प्रशासक ने कमान संभाली, लेकिन पीएम आवास के हितग्राहियों को किस्त का भुगतान नहीं हुआ, जिसके कारण हितग्राहियों के आशियानों का काम अभी भी अधूरा पड़ा हुआ। ऐसे में बारिश का मौसम नजदीक होने से हितग्राहियों को चिंता सताने लगी है।

सिंतबर माह में जिनको प्रथम किश्त का भुगतान किया गया था उनके द्वारा पुराने मकान को तोड़कर नवीन आशीयाना बनाने की प्रक्रिया शुरु कर दी गई। इसके लिए कुछ हितग्राहियों ने किराए के मकान लेकर काम शुरु किया, लेकिन लंबा समय बीत जाने के बाद भी दूसरी किश्त नहीं आई ऐसे में अब उनके चेहरे पर चिंता की लकीरें दिखाई देने लगी है। कुछ हितग्राहियों ने किश्त भुगतान के लिए जनप्रतिनिधियों से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों से गुहार लगाई, लेकिन परिणाम शून्य रहा। शनिवार को सीएमओ के बयान के बाद उम्मीद की किरण जागी।

सीएमओ मठसेनिया ने बताया कि नगरपालिका के पास बजट का अभाव है शेष हितग्राहियों के खाते में राशि डालने के लिए बजट के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की गई है। बजट आने के बाद शेष बचे हितग्राहियों के खाते में राशि डालने की प्रक्रिया को शुरु कर दिया जाएगा।

नगरपालिका द्वारा इस बार राशि ट्रांसफर करने को लेकर पूर्णत गोपनीयता रखी जा रही है। सूत्रों के अनुसार पिछले बार राशि डालने के नाम उजागर होने से कुछ लोगों द्वारा वसूली शुरु कर दी गई थी, जिसको लेकर नगरपालिका में शिकायत दर्ज कराई गई थी। इस बार नगरपालिका किश्त भुगतान के दौरान किसी भी तरह की जोखिम नहीं उठाना चाहती है।

पीएम आवास के हितग्राहियों की राशि दो से तीन दिन में उनके खाते में डाल दी जाएगी। इनकी सूची को शार्टिंग करने का काम शनिवार को दिनभर कार्यालय में चलता रहा।
सतीश मठसेनिया, सीएमओ- नपा नागदा

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT