मध्य प्रदेश : उमरिया पुलिस ने ऑनलाईन ठगी के लाखों रूपये कराये वापस
मध्य प्रदेश : उमरिया पुलिस ने ऑनलाईन ठगी के लाखों रूपये कराये वापस Social Media
मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश : उमरिया पुलिस ने ऑनलाईन ठगी के लाखों रूपये कराये वापस

Afsar Khan

शहडोल, मध्य प्रदेश। ऑन लाईन ठगी में यदि एक बार पैसे चले जायें तो, न तो ठगी करने वाले गिरोह को पकड़ना आसान होता है और न ही पैसों की वापसी कराना मुमकिन होता है, लेकिन प्रदेश के शहडोल जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जी. जनार्दन के निर्देशन एवं पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा की तत्परता तथा सायबर नोडल महिला अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती रेखा सिंह के नेतृत्व में सायबर सेल उमरिया की टीम ने ऑन लाईन फ्राड के तकरीबन 9 मामलों में 13 लाख 62 हजार 294 रूपये की ठगी में से 11 लाख 74 हजार 294 रूपये वापस कराने में सफलता हासिल की है, वहीं 28 लाख 20 हजार रूपये के तकरीबन 160 स्मार्ट मोबाइल फोन भी ट्रेस कर मोबाइल धारकों को वापस कराये गये।

लोगों ने पुलिस का जताया आभार :

ऑन लाईन ठगी में वापस हुई राशि को प्राप्त करने के बाद लोगों ने पुलिस का आभार जताया, वहीं एडीजी जी. जनार्दन ने पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा समेत सायबर सेल की टीम को बधाई दी। गौरतलब है कि सीसीटीएनएस में भी लगातार डाटा फीडिंग में उमरिया पूरे प्रदेश में दूसरे स्थान पर है।

ऐसे करते हैं ऑन लाईन फ्राड :

पढ़े लिखे युवा इनदिनों सायबर क्राइम करने में मानो महारत हासिल कर चुके हैं, लेकिन पुलिस के आगे ऐसे गिरोह को पकड़ कर पर्दाफाश करने में ज्यादा समय नहीं लगता, पुलिस की मानें तो के.वाई.सी. लिंक जनरेट एप्प इनस्टॉल के बहाने लोगों के मोबाइल में गये ओटीपी को सत्यापित कर तथा फर्जी खाता बनाकर ऑन लाईन एवं कई माध्यमों से शॉपिंग कर लोगों के पैसों को निकाल लेते हैं, वहीं डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था आने के बाद ऑन लाईन ठगी के मामलों में और अधिक बढ़ोत्तरी हुई है।

इन प्रदेशों के गिरोह सक्रिय :

मोबाइल फोन पर जानकारी प्राप्त कर लोगों के खाते से पैसा उड़ा देने वाले गिरोह दिन-ब-दिन कम हो रहे हैं, जिसका कारण लोगों की जागरूकता है, लेकिन अब ऐसे गिरोह अपडेट नजर आने लगे हैं, लिहाजा देश के झारखण्ड, बिहार, कोलकोता, दिल्ली, चेन्नई, उत्तरप्रदेश, राजस्थान समेत पूर्वाेत्तर के गिरोह सक्रिय हैं, गिरोह इस पूरे गोरख धंधे में शिक्षित बेरोजगारों के अलावा युवतियों को भी इस काम में इस्तेमाल करते हैं।

प्रदेश में सबसे अधिक रिकवरी :

सॉयबर सेल उमरिया ने ऑन लाईन ठगी के माध्यम से गये रूपयों को वापस दिलाने में सार्वधिक काम किया है, हाल ही में 9 ऑन लाईन फ्राड के मामले सामने आये थे, जिसमें 13 लाख 62 हजार 294 रूपये की ठगी हुई थी, जिसमें से 11 लाख 74 हजार 294 रूपये लोगों को वापस कराये जा चुके हैं। सीसीटीएनएस (क्राइम एण्ड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्टम) के माध्यम से यह सफलता हासिल की गई है।

160 स्मार्ट फोन भी हुए वापस :

जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में गुम हुए स्मार्ट फोनों की शिकायतें भी बढ़ती जा रही थीं, सायबर सेल ने सीसीटीएनएस सिस्टम के माध्यम से 160 स्मार्ट फोन लोगों का वापस दिलवाने में सफलता हासिल की है, जिसकी कीमत 28 लाख 20 हजार रूपये है। इस पूरी कार्यवाही में सायबर सेल में पदस्थ प्रधान आरक्षक क्लेमेंट जोन, आरक्षक राहुल विश्वकर्मा, महिला आरक्षक जीवनी सिंह की भूमिका रही।

फिर मिली टीम को सफलता :

होल्कर प्रसाद प्रजापति निवासी ग्राम चिल्हारी तहसील मानपुर के खाता से 58, 294 रुपए की धोखाधड़ी 01 जून को ईकेवाईसी आधार नम्बर अपडेट करने को लेकर बैंक कर्मचारी बनकर फोन कर जानकारी साझा करने से हुई थी। जिससे आवेदक मानसिक रूप से विक्षिप्त होकर पुलिस अधीक्षक के समक्ष अपनी शिकायत प्रस्तुत किया, जिसे गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक द्वारा सायबर नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और सायबर टीम को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए, जिसे एक बार फिर सायबर सेल की टीम द्वारा सफलता पूर्वक आवेदक के खाते मे सम्पूर्ण राशि वापस कराई गई, जिसमें अग्रिम कार्यवाही जारी है।

इनका कहना है...

वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में जिले की सायबर टीम ने निश्चित तौर पर बेहतर कार्य किया है, आगे हमारी कोशिश रहेगी कि अधिक से अधिक रिकवरी कराये, साथ ही लोगों को सायबर क्राइम से जागरूक होने की भी जरूरत है।
सचिन शर्मा, पुलिस अधीक्षक, उमरिया
उमरिया पुलिस की सायबर टीम ने उमदा कार्य किया है, पुलिस अधीक्षक समेत पूरी टीम बधाई के पात्र हैं, जोन के अन्य जिलों में भी ऑन लाईन फ्राड में गये रूपयों की रिकवरी कराने में हमारी पूरी कोशिश होगी।
जी. जनार्दन, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, शहडोल रेंज

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT