निगम कर्मी होम क्वारांटिन का वास्ते अलग रखते हुए।
निगम कर्मी होम क्वारांटिन का वास्ते अलग रखते हुए। Shashikant Kushwaha
मध्य प्रदेश

कोविड-19 के दौर में भी जिले को स्वच्छ और सुरक्षित रखने की अनूठी पहल

Author : Shashikant Kushwaha

सिंगरौली, मध्य प्रदेश। एक तरफ देश मे लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल देखने को मिला इसके साथ ही सिंगरौली जिले में लगातार बढ़ते संक्रमण के मामलों ने 150 का आंकड़ा पार कर लिया है। जिससे कि सभी घबराए हुए हैं वहीं जिले में लगातार बढ़ते मामलों के बीच में नगर निगम सिंगरौली की स्वच्छता टीम नगर निगम परिक्षेत्र में लगातार अपने कार्य को बखूबी अंजाम दे रही है। पहले जहाँ स्वच्छता की टीम अपने कार्य का निष्पादन कर रही थी और अब कोविड 19 के संक्रमण के दौर में भी टीम अपने कार्य पर लगी हुई है।

सबसे ज्यादा संक्रमण मामले के बीच में भी कार्य जारी

गौरतलब हो कि सिंगरौली जिले में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले नगर निगम क्षेत्र में सामने आए हैं। ऐसे में स्वच्छता कर्मी भी लगातार कोरोना संक्रमण का खतरा उठाकर अपना कार्य कर रहे हैं। चाहे वह अस्पताल का मेडिकल वेस्ट हो या फिर क्वारन्टीन सेंटर ये सफाईकर्मी लगातार यहाँ सभी जगहों से कचरा प्रबंधन करा रहे हैं। नेचर ग्रीन टूल्स एंड मशीन लिमिटेड ने क्वारंटाइन सेंटर में कचरा प्रबंधन में लगाया जोर दिया है।

नियमित डोर टू डोर संग्रहण,परिवहन और शत प्रतिशत कचरे के निष्पादन का संकल्प :

नगर पालिक निगम सिंगरौली द्वारा कचरा प्रबंधन के लिए अधिकृत संस्था नेचर ग्रीन टूल्स एंड मशीन के प्रोजेक्ट मैनेजर रावेंद्र सिंह ने बताया कि संस्था द्वारा शहर में कचरा प्रबंधन के लिए निरंतर अभ्यास से उत्कृष्ट परिणाम के लिए संकल्पित हैं। शहर में 45 वार्डो में घर-घर पहुँच कर कचरा का संग्रहण करना और उसे नियमित निष्पादित करना इसमें एक अहम भूमिका है।

क्वारांटाइन सेंटर में अलग संग्रहण वाहन की व्यवस्था :

जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित क्वारंटाइन सेंटर में नियमित और पृथक रूप से कचरे का संग्रहण किया जाता है और संग्रहित कचरे का निष्पादन करने के लिए उसे सतना भेज दिया जाता है।

कोरोना महामारी के रोकथाम में योगदान :

कोरोना महामारी में निरंतर जागरूकता हेतू प्रयास किये जा रहे हैं इसमें प्रत्येक वाहनों में जिंगल बेल के माध्यम से जिला प्रशासन के सूचनाओं का प्रसार किया जा रहा है और नियमित जागरूकता अभियान चलाकर सहयोग किया जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT