ऊर्जा मंत्री की पदयात्रा
ऊर्जा मंत्री की पदयात्रा Social Media
मध्य प्रदेश

ऊर्जा मंत्री की पदयात्रा:जल-बिजली बचाओ और स्वच्छ ग्वालियर जागरूकता पदयात्रा

Author : राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्य प्रदेश। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह अपने ही अंदाज के लिए जाने जाते हैं, यही कारण है कि जनता उनको सबसे अधिक पसंद कर रही है। किसी के भी घर जाकर रोटी मांगकर खाना और जो बुजुर्ग मिले उसके चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेना वह कभी भूलते नहीं है। अब वह उप नगर ग्वालियर में जल व बिजली बचाओ के साथ ही स्वच्छ ग्वालियर बनाने के लिए जनता को जागरूक करने पदयात्रा पर निकले हैं। शुक्रवार को जब उन्होंने पदयात्रा शुरू की तो सबसे पहले मालपुए खाए उसके बाद बुजुर्ग महिला के पैर छूकर उसको 2 हजार रुपए अपनी जेब से निकाल दिए और पेंशन शुरू कराने का आदेश अधिकारियों को दिया।

उप नगर ग्वालियर के विभिन्न वार्डों में स्वच्छता, जल संरक्षण अभियान, गंदे पानी से निजात के लिए टोंटी लगाओ अभियान, बिजली बचाओ अभियान और पर्यावरण संरक्षण के लिये जन जागृति के लिए प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर पदयात्रा पर निकले है। तोमर ने शुक्रवार को पदयात्रा का कांचमील से शुरू की। ऊर्जा मंत्री तोमर ने पदयात्रा के शुभारंभ अवसर पर कहा कि यह पदयात्रा मात्र यात्रा नही आमजन को जागृत करने और स्वच्छता को आदत बनाने के लिए यह यात्रा निकाली जा रही है। पदयात्रा के दौरान उनके साथ ग्वालियर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, विद्युत विभाग के अधिकारी एवं खाद्य विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

पुलिस चौकी बनाकर लगाएं सीसीटीवी कैमरे :

ऊर्जा मंत्री तोमर ने पदयात्रा के दौरान कांचमिल में बने पार्क का निरीक्षण के दौरान कहा कि पार्क के बगल से पुलिस चौकी बनाई जाये, जिसमें सीसीटीवी कैमरे लगे हो, जिससे पार्क में आने वाले आवारा तत्व के व्यक्तियों पर नजर रखी जा सके, साथ ही अमृत योजना के तहत पार्क के मेंटीनेंस किया जाये। ऊर्जा मंत्री ने स्वच्छता का संदेश देते हुए ठेलेवालों व दुकानदारों से निवेदन किया कि यह शहर हम सभी का है, इसको स्वच्छ व साफ रखे। हमें प्रण करना होगा कि कचरा रोड पर न फैले, कचरा डस्टबिन में डालें एवं कचरा गाडी में ही डालें। तभी हम शहर को सुंदर व स्वच्छ बना सकते हैं। उन्होने पदयात्रा के दौरान नगर निगम के कमेठी हॉल में बने जोन क्रमांक 5 का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जोन पर आवक जावक रजिस्टर चैक किया। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही किसी भी कार्य में परेशानी नहीं होना चाहिए। सभी को समय पर शासन की योजनाओं का लाभ मिले।

पेंशन दिलाने के दिए निर्देश :

पदयात्रा के दौरान गदाईपुरा निवासी श्रीमती भूरी देवी की कल्याणी पेंशन, गोसपुरा नम्बर एक निवासी विकलांग फूलसिंह को राशन, पेंशन गरीबी रेखा का कार्ड, आरामिल निवासी मुरमुरा का ठेला लगाये श्रीमती नर्मदा बाई को पेंशन व स्वनिधि से 10 हजार रुपए, आनंद नगर निवासी श्रीमती सावित्री बाई को पेंशन, कांचमील निवासी नीमा बाई को पेंशन, न्यू रेशममील निवासी वृद्ध श्रीमती राजकुमारी बाई को 2 हजार रुपए की नगद आर्थिक सहायता, दिव्यांग बच्ची रानी को पेंशन और एक अन्य बच्चे को पेंशन दिलाये जाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। स्वच्छता के प्रति जनजागरण पदयात्रा न्यू रेशम मिल, कांचमिल, पुरानी रेशम मिल, चंदनपुरा, दुर्गादास विहार, बिरलानगर, जती की लाईन, राठौर चैक, चौड़े के हनुमान मंदिर, न्यू ग्रेसिम बिहार कॉलोनी, ब्रहमोहन शिवहरे का तेलमिल, चुरैल का पेड, इन्द्रा नगर, लूटपुरा, चार शहर का नाका, राजा की मंडी किलागेट सराफा बाजार, बाबा कपूर घासमंडी चौराहा पर पहुँची और यहीं पर पदयात्रा का समापन किया गया।

हाथ जोड़कर दुकानदार से की डस्टबिन में कचरा डालने की अपील :

ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर हमेशा से अपने सहज सरल वाह हंसमुख स्वभाव के लिए जाने जाते हैं वह हमेशा इसी स्वभाव के अनुरूप अपने क्षेत्र की जनता से मिलते-जुलते हैं। शहर विकास मे सहयोग के लिए उनसे अपील भी करते हैं। तोमर रास्ते में नाश्ते का ठेला लगाने वाले एक दुकानदार के यहां रूक कर मालपुए व समोसे खाए एवं दुकानदार को उसके पैसे भी दिए। इसके बाद मंत्री ने अपने चिर परिचित अंदाज में दुकानदार से हाथ जोड़कर उन्हें निगम की ओर से दो डस्टबिन प्रदान किए तथा दुकानदार से आग्रह किया कि दुकान से निकलने वाला कचरा इन डस्टबिन में ही डालें।

तोमर आज करेंगे इन क्षेत्रों में पदयात्रा :

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर 30 जनवरी को सुबह 9 बजे सार्वजनिक धर्मशाला हथियापौर में सीसी रोड का भूमिपूजन करेंगे। इसके पश्चात जगनापुरा, रायकॉलोनी, चन्दननगर में पदयात्रा करेंगे और चंदन राय की वाटिका में जन चौपाल में शामिल होंगे। मंत्री तोमर इसके पश्चात नौमेहला, आऊखाना, नाई मोहल्ला, गोल ताज मोहल्ला, बाबा कपूर, खारा कुआ में पदयात्रा करते हुए हलवाट खाना पहुंचेंगे। मंत्री की पदयात्रा यहीं पर समाप्त होगी।

आज की पदयात्रा का कार्यक्रम

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT