फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन करते विश्वास सारंग
फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन करते विश्वास सारंग Social Media
मध्य प्रदेश

देश का निर्माण करते हैं बच्चे : मंत्री विश्वास सारंग

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। विश्व बाल दिवस के प्रसंग पर शुक्रवार को माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के प्रांगण में दो दिवसीय मांदल फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने किया। इस प्रदर्शनी में छह किशोरों द्वारा खींची हुई 60 तस्वीरें प्रदर्शित की गई हैं। इनमें झाबुआ के दो और धार के चार चाइल्ड फोटोग्राफर शामिल हैं। विश्व बाल दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए इस गो ब्लू थीम पर नीले रंग के गुब्बारे भी सभी विशिष्ट अथितियों द्वारा आकाश में छोड़े गए। शाम को विश्वविद्यालय भवन पर नीली रोशनी की व्यवस्था की गई।

यूथ फॉर चिल्ड्रन के अंतर्गत यूनिसेफ वसुधा विकास संस्थान एवं माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के सहयोग से आयोजित प्रदर्शनी में बाल अधिकार के साथ आदिवासी लोकदर्शन और मांडव थीम पर खींची गई तस्वीरों को विशेष रूप से सम्मिलित किया गया। इन तस्वीरों में सीमित संसाधनों के ग्रामीण परिवेश में बच्चों की मासूम मुस्कान और मानवीय भावनाएं तीव्रता से प्रकट होती हैं। इस अवसर पर यूनिसेफ मध्यप्रदेश की चीफ मार्गरेट ग्वाडा ने कहा कि यूनिसेफ की 75 वर्षगांठ पर हम बच्चों का भविष्य उज्ज्वल देखना चाहते हैं। तस्वीरें शब्दों से ज्यादा सशक्त अभिव्यक्ति का माध्यम है और बच्चों ने इस माध्यम का बेहतरीन इस्तेमाल किया है।

बाल अधिकार हमारे पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेंगे :

मंत्री श्री विश्वास सारंग ने अपने संबोधन में कहा कि बच्चे ही समाज के भविष्य का निर्धारण और देश का निर्माण करते हैं। इसलिए बच्चों को स्वस्थ वातावरण और आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने होंगे। भगवान श्रीकृष्ण ने बचपन से अपना लीडरशिप कौशल दिखाया था। छोटे बच्चे गीली मिट्टी के समान होते हैं। उन्हें आकार देना हमारा काम है। कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि बाल अधिकार हमारे पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। इन विषयों को लेकर समाज में जागरूकता पैदा करना बहुत जरूरी है और विश्वविद्यालय इसमें अपनी भूमिका जरूर निभाएगा। कार्यक्रम में यूनिसेफ के कम्युनिकेशन स्पेशलिस्ट श्री अनिल गुलाटी, रजिस्ट्रार अविनाश बाजपेई, वसुधा विकास संस्थान से डॉ. गायत्री परिहार भी उपस्थित रही।

नीली रोशनी से जगमगा उठा एमसीयू :

विश्व बाल दिवस की पूर्व संध्या पर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का परिसर नीली रोशनी से जगमगा उठा। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो केजी सुरेश ने बटन दबाकर लाइटिंग सेरेमनी का उद्घाटन किया। यूनिसेफ के इस अभियान के अंतर्गत मध्यप्रदेश टूरिज्म की लगभग 70 प्रॉपर्टीज को नीली रोशनी से सजाया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT