ग्राम श्रीखंडी मध्यप्रदेश में 50 सालो से हो रहा है हाईस्कूल का इंतजार
ग्राम श्रीखंडी मध्यप्रदेश में 50 सालो से हो रहा है हाईस्कूल का इंतजार Raj Express
मध्य प्रदेश

ग्राम श्रीखंडी मध्यप्रदेश में 50 सालो से हो रहा है हाईस्कूल का इंतजार

Author : राज एक्सप्रेस

सेगांव, मध्य प्रदेश। ग्राम श्रीखण्डी तहसील सेंगाव जिला खरगोन मे वर्ष 1972 मे माध्यमिक विद्यालय का प्रारम्भ होकर संचालित है। आज देश विकास की गाथाए जड़कर शिक्षा के क्षैत्र में भी कई ऊचाँइयो को छू रहा है। एक और शासन प्रशासन व मुख्यमंत्री द्वारा भी शिक्षा के नये-नये आयाम गढ़ने की बात मंचों से की जा रही है। देश में कई आईआईटी और एम्स खुल गये है, परन्तु मध्य प्रदेश के खरगोन जिले का ग्राम श्रीखण्डी, जिसकी जनसंख्या 25 सो 3 हजार की है, जो विगत 50 वर्षों से अपने बच्चो की उच्च एवं बेहतर शिक्षा हेतु हाईस्कूल के लिए लड़ाई लड़ रहा है।

ग्राम श्रीखण्डी मे माध्यमिक शिक्षा ग्रहण करने के लिए आसपास के गाँवो से बच्चो पढ़ने आते थे। वर्ष 1972 से एक मात्र माध्यमिक शिक्षा स्कुल ग्राम श्रीखण्डी मे थी। ग्राम श्रीखण्डी मे बोर्ड परिक्षा कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा के केंद्र ग्राम श्रीखंडी में था। परन्तु इस वर्ष ग्राम के कक्षा 5वीं और 8वीं के बच्चो द्वारा समीप के ग्राम डालकी में कड़ी धूप में पैदल पैदल जाकर बोर्ड की परीक्षा दी थी।

आज अधिकतर गाँवो मे माध्यमिक स्कूल का उन्नयन कर नयी हाई स्कूल खुल चुकी है, परन्तु ग्राम श्रीखंडी की स्थिति ऐसी है की जो परिक्षा केंद्र वर्ष 1972 से गाँव मे संचालित था आज वो परीक्षा केन्द्र भी चला गया। आज हम समस्त ग्राम वासियों को ऐसा लग रहा है की जैसे हम पुराने जमाने में जी रहे हैं। आज हमारे गांव की शिक्षा हमारे पूर्वजों के जमाने में चली गयी है। आज देश मे माननीय प्रधानमंत्री जी और माननीय मुख्यमंत्री जी जगह जगह आयारटी आई आई एम एम बी बीएस जैसे बड़े बड़े कॉलेज खोल रहे है। परंतु हमारा गांव शिक्षा के लिए विगत 50 साल से लड़ रहा है।

ग्राम श्रीखण्डी की माध्यमिक विद्यालय को हाईस्कूल मे उन्नयन हेतु वर्तमान लोकसभा सांसद सदस्य खरगोन-बड़वानी लोकसभा द्वारा पत्र क्रमांक 122 -27/ खरगोन 2022 दिनांक 09/02/2022 एवं जिला शिक्षा अधिकारी खरगोन के पत्र क्रमांक 109--22 दिनांक 23/02/22 के पालन मे ग्राम श्रीखण्डी की माध्यमिक विद्यालय को हाईस्कूल में उन्नयन हेतु माननीय उप सचिव स्कुल शिक्षा विभाग मंत्रालय मध्यप्रदेश शासन को पत्र लेख किया गया था । परन्तु लोक संचालक महोदय भोपाल द्वारा पत्र क्रमांक योजना ब उन्नयन/79 2021-22--47 दिनांक 02 03 22 के माध्यम से मंत्रिपरिषद के निर्णय दिनांक 22 06 2021 के अनुक्रम मे विभागीय आदेश क्रमांक/एफ-44-2 2021 20-2 दिनांक 12 07 2021 द्वारा जारी निर्देश का हवाला दिया गया है।

47 Unnayan (2).pdf
Preview

अगर शिक्षा विभाग और मध्य प्रदेश शासन जनता के द्वारा चुने गए प्रतिनिधि गजेंद्र पटेल वर्तमान लोकसभा सांसद सदस्य खरगोन-बड़वानी लोकसभा का नहीं सुन रही है। तो हम गाव वाले के जैसे आम नागरिकों की कौन सुनेगा हमें फ्री में राशन नहीं शिक्षा की जरूरत।

ग्राम श्रीखण्डी युवा अमृत पाटिल ने बताया कि, हम ग्राम के समस्त युवा वर्ग माननीय प्रधानमंत्री माननीय मुख्यमंत्री एवं माननीय शिक्षा मंत्री से निवेदन करते हैं कि हमारी शिक्षा की लड़ाई को आगे बढ़ाए और हमे हमारी पूर्वजो की शिक्षा ओर अग्रसर होने से बचा लेI

विधायक केदार सिंह ने कहा कि, "मेरे विधानसभा क्षैत्र के ग्राम श्रीखडी वासियों की हाईस्कूल की मांग बहुत पुरानी है। मैंने भी समय समय पर मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री को स्वयं मिलकर व पत्र के माध्यम से भी उक्त समस्या से अवगत कराया है। लेकिन अभी तक समस्या का हल नहीं हुई। में विधानसभा के माध्यम से इस समस्या को हल करवाने की कोशिश करुंगा।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT