'शुद्ध के लिए युद्ध'अभियान
'शुद्ध के लिए युद्ध'अभियान Social Media
मध्य प्रदेश

किसानों के लिए चलेगा 'शुद्ध के लिए युद्ध'अभियान-होगी कड़ी कार्यवाही

Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रदेश को मिलावट मुक्त बनाने और खाद्य पदार्थो में मिलावट करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए 'शुद्ध के लिए युद्ध' अभियान चलाया जा रहा है जिसमें कृषि विभाग भी नकली खाद और कीटनाशक में मिलावट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

कृषिमंत्री का क्या है कहनाः

इस संबंध में कृषिमंत्री सचिन यादव ने बताया कि, मुख्यमंत्री के आदेश के अनुसार पूरे प्रदेश में खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने और मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत कृषि विभाग के अधिकारियों को नकली खाद, बीज, कीटनाशकों की शुद्धता की जांच करने के लिए 15 से 30 नवंबर तक विशेष जांच अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रत्येक जिले में जांच दल गठित करने के आदेशः

मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को प्रत्येक जिले में जांच दल का गठन कर सभी विक्रेताओं के उत्पादों की सेम्पलिंग और टेस्टिंग की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। किसानों के हित को देखते हुए अमानक सामग्री पाए जाने पर नियमों और मानकों के आधार पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए वहीं किसानों को सही मानकों में खाद, बीज, कीटनाशक सही कीमत और गुणवत्ता में उपलब्ध हो उसके लिए कार्यप्रणाली बनाने के निर्देश दिए ।

अभियान के तहत 7500 नमूनों की हो चुकी जांचः

इस अभियान के तहत कृषि विभाग ने अब तक लगभग 7500 नमूनों को इकट्ठा कर जांच की जा चुकी है। जिसमें 400 नमूनों के अमानक और गुणवत्ता स्तर पर खराब पाए जाने पर कार्यवाही की गई है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT