पवित्र नगरी में बारिश से ताप्ती सरोवर पूरी तरह भरकर बह रहा है।
पवित्र नगरी में बारिश से ताप्ती सरोवर पूरी तरह भरकर बह रहा है।  रवि सोलंकी
मध्य प्रदेश

मुलताई : सरोवर के जल ने मां ताप्ती के पखारे पांव, पुजारी ने भरी ओटी

Author : राज एक्सप्रेस

मुलताई, मध्य प्रदेश। पवित्र नगरी में लगातार बारिश से ताप्ती सरोवर पूरी तरह भरकर बह रहा है। बारिश के कारण पूर्व से ही जहां ताप्ती मंदिर में पानी भरा हुआ था, वहीं अब बुधवार रात मूसलाधार बारिश से मंदिर के गर्भगृह में सरोवर का पानी पहुंच गया है, जिससे ऐसा प्रतीत हो रहा है, मानों सरोवर का जल मां ताप्ती की प्रतिमा के पांव पखार रहा हो।

यह अद्भुत दृश्य देखने के लिए श्रद्धालुओं की सुबह से भीड़ उमड़ रही है तथा लोग मां के पावन दर्शन कर पुण्यलाभ प्राप्त कर रहे हैं। मां ताप्ती मंदिर के गर्भगृह में पानी पहुंचने पर मंदिर के मुख्य पुजारी द्वारा सरोवर में विधि विधान से पूजा अर्चना कर मां ताप्ती की ओटी भरी गई।

फिलहाल पूरी तरह से लबालब भरा हुआ ताप्ती सरोवर का दृश्य अत्यंत ही मनोहारी नजर आ रहा है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं तथा ताप्ती सरोवर तट से नीचे की ओर जाते हुए पानी में जल क्रीड़ा कर रहे हैं। बहते हुए पानी में बड़ी संख्या में युवा भी मौज मस्ती करते हुए पानी के साथ सेल्फी ले रहे हैं। इधर सरोवर से नीचे की ओर सीढ़ियों से जा रहे पानी का दृश्य भी शानदार नजर आ रहा है, जिसमें लोग खड़े होकर स्नान भी कर रहे हैं। पूर्व में बारिश के बावजूद सरोवर से नीचे की ओर तेजी से पानी नही बहा, लेकिन बुधवार रात की बारिश के बाद सरोवर से बड़ी मात्रा में तेजी से पानी नीचे की ओर जा रहा है, जो प्रथम पुलिया मुख्य मार्ग से होता हुआ आगे की ओर बढ़ता है।

मंदिर में भरे पानी की निकासी के प्रयास :

ताप्ती सरोवर भरने के साथ ही ताप्ती मंदिर में भी पानी आ जाता है, ताप्ती सरोवर लबालब भरा होने से मंदिर में भी विगत कई दिनों से पानी भरा हुआ है, जिससे पुजारियों को पानी में ही रहकर पूजा करना पड़ रहा है। पुजारियों ने बताया कि लगातार पानी में रहने से उन्हे परेशानी हो रही है, इसलिए मंदिर से पानी की निकासी होना आवश्यक है। समस्या के निराकरण के लिए ताप्ती ट्रस्ट के महेश पाठक एवं अन्य लोग नगर पालिका सीएमओ से मिले तथा उन्हें समस्या से अवगत कराया जिसके बाद उपयंत्री पंकज धुर्वे ने पानी की निकासी के लिए सरोवर तट का निरीक्षण किया। इसके लिए संत लहरी आश्रम की ओर से ताप्ती सरोवर में आने वाले पानी को डायवर्ड करने सहित अन्य योजनाएं बनाई जा रही है, ताकि सरोवर का जलस्तर कम हो सके, वहीं पानी तालाब की ओर से निकल कर नगर के बाहर जा सके, ताकि जलस्तर कम होने से मंदिर से भी पानी की निकासी हो सके।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT