Madhya Pradesh Weather
Madhya Pradesh Weather Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

MP में मौसम हुआ सुहाना, पिछले 24 घंटो के दौरान इन जिलों में हुई बरसात

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है, बता दें लगातार 2-3 दिनों से रूक-रूक कर हो रही बारिश के कारण मध्यप्रदेश की फिजा में ठंडक घुल गई है, जिसके चलते मौसम खुशगवार हो गया है, बारिश होने से मध्यप्रदेश का मौसम सुहाना हो गया है, साथ ही लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है।

मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार

बता दें कि मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार सुबह तक उमरिया, खंडवा, श्यौपुरकलां, जबलपुर, शाजापुर, मलाजखंड, मंडला, सीधी, उज्जैन, सागर, दतिया, सतना, दमोह, भोपाल, गुना, बैतूल, नौगांव, छिंदवाड़ा में 10 मिलीमीटर बरसात हुई।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह वर्तमान में उड़ीसा कोस्ट के आसपास है। मानसून ट्रफ भी मध्यप्रदेश से होकर गुजर रहा है। इस वजह से राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में रूक-रूक कर बरसात हो रही है।

बताते चलें कि वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून ट्रफ अनूपगढ़, सवाई माधोपुर, झांसी, रीवा, अंबिकापुर, चायबासा से होते हुए बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम तक बना हुआ है, महाराष्ट्र के तट से केरल के तट तक एक अपतटीय ट्रफ बना हुआ है। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इन चार वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने से पूरे प्रदेश में अच्छी बरसात हो रही है।

27 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र बनने के संकेत मिले हैं, इस वजह से MP में बारिश का सिलसिला आगे भी बना रहने की संभावना है।
मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया

एमपी के मनमोहक झरने

एमपी में बारिश होने से झरनों की खूबसूरती को निहारने के लिए पर्यटक उमड़ रहे हैं, मध्यप्रदेश के विदिशा, तिंछा फॉल, इंदौर, केदारेश्वर, रतलाम, पचमढ़ी, किलकिला फॉल, पन्ना, श्रीजटाशंकर, छतरपुर का नजारा और ज्यादा सुंदर हो गया है वहीं चारों ओर हरियाली के बीच ऊंचे झरनों से पानी अविरल तेज प्रवाह के साथ बह रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT