Madhya Pradesh Weather Update
Madhya Pradesh Weather Update Social Media
मध्य प्रदेश

मौसम: MP में झमाझम बारिश का दौर जारी, आज इन जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी है, आगे भी बारिश का यह दौर जारी रहने वाला है क्योंकि मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तेज बारिश की उम्मीद जताई है, बता दें कि लगातार हो रही बारिश से प्रदेश की सभी नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है, वहीं, बारिश होने के कारण कई जिलों में नदी-नाले उफान पर होने से लोगों की जान पर बन आई है।

मौसम विभाग ने जारी किया रेड व ऑरेंज अलर्ट

बता दें कि, मध्य प्रदेश के मौसम विभाग द्वारा पूर्वानुमान जताते हुए मौसम वैज्ञानिक ने मध्यप्रदेश के कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

  • रेड अलर्ट- मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के नीमच, मंदसौर, ग्वालियर व चंबल संभाग के जिलों में अतिवृष्टि, ​बिजली गिरने की संभावना के साथ मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।

  • ऑरेंज अलर्ट- वही मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के रीवा, सागर, भोपाल, आगर, शाजापुर जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग

पिछले 24 घंटे के दौरान इन जिलों में हुई बारिश :

बता दें हरियाणा और उत्तर प्रदेश पर बने वेदर सिस्टम के कारण मध्यप्रदेश के रीवा, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, सागर संभाग के जिलों में अच्छी बारिश का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में पिछले 24 घंटे के दौरान रविवार सुबह रीवा, सतना, श्योपुरकलां, सीधी, खजुराहो, गुना, पचमढ़ी, सागर, नौगांव, रायसेन, दमोह, टीकमगढ़, इंदौर, भोपाल, जबलपुर, रतलाम, मंडला, होशंगाबाद, ग्वालियर और उज्जैन में बरसात हुई।

भोपाल में सावन की रिमझिम फुहारों का दौर जारी :

वहीं, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार आ रही नमी के कारण मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पिछले एक हफ्ते से बादल छाए हुए हैं, धूप नहीं निकलने से अधिकतम तापमान भी सामान्य से कम बना हुआ है, इससे वातावरण में ठंडक बरकरार है, साथ ही रुक-रुककर फुहारें पड़ रही हैं।

गौरतलब है कि प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बीते दिनों से तेज बारिश हो रही है। इसके बाद कई जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। पहाड़ी नदियों में उफान है। इसके साथ ही स्थानीय नालों में भी पानी भर आया है। इसकी वजह से लोगों की घरों में पानी घुस गया है।

ये भी पढ़ें- सिंगरौली में गिरी कंपनी की दीवार, हादसे में दो सगे भाइयों की मौत

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT